सेना प्रमुख ने किया लद्दाख का दौरा

श्रीनगर। भारत और चीन की फौजों के बीच कई जगह हुए टकराव के दौरान सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने शनिवार को लद्दाख का दौरा किया। उन्होंने सेना के टॉप कमांडरों के साथ बैठक की। गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियत्रण रेखा, एलएसी पर कई जगह झड़प हुई है। दोनों फौजों के बीच हाथापाई भी होने की खबर है। इसके बाद दोनों देशों ने सीमा के पास अपनी तैनाती बढ़ाई है।

तभी सेना प्रमुख का लद्दाख दौरा अहम माना जा रहा है। इस इलाके में भी दोनों फौजों के बीच टकराव हुआ था। लद्दाख में उन्होंने सेना के वरिष्ठ कमांडरों के साथ बैठक की और हालात का जायजा लिया। सूत्रों के मुताबिक, लद्दाख में चीन के साथ तीन जगह- गालवन नाला, डेमचौक और दौलत बेग और पैंगोंग त्सो झील के आसपास तनाव हुआ। गालवन नाला में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हैं। इस इलाके पर चीन अपना दावा कर रहा है।

तनाव कम करने और विवाद सुलझाने के लिए भारतीय सेना के फील्ड कमांडर चीन के कमांडरों से बात कर रहे हैं और मामले का हल निकालने की कोशिश की जा रही है। भारत का दावा है कि चीन बेवजह तनाव पैदा कर रहा है। अमेरिका ने भी पिछले दिनों चीनी सैनिकों के आक्रामक बरताव की आलोचना की थी। ऐसे में माना जा रहा है कि सेना प्रमुख का दौरा सैनिकों का हौसला बढ़ाने के लिए हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares