nayaindia अयोध्या में बढ़ा सुरक्षा बंदोबस्त - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अयोध्या में बढ़ा सुरक्षा बंदोबस्त

लखनऊ। अयोध्या में राम जन्मभूमि और बाबरी मस्जिद भूमि विवाद में सुनवाई पूरी होने और फैसले का इंतजार शुरू होने के साथ ही अयोध्या में सुरक्षा बंदोबस्त बढ़ा दिया गया है। अदालत के फैसले की प्रतीक्षा और दीपावली के मौके पर होने वाले दीपोत्सव को देखते हुए अयोध्या को छावनी में तब्दील किया जा चुका है। वैसे तो वहां हमेशा ही कड़ी सुरक्षा रहती है, लेकिन इस बार बताया जा रहा है कि हालात ज्यादा संवेदनशील हैं। इस समय वहां पीएसी की 47 कंपनियां तैनाती की गई हैं और दो सौ कंपनियां और भेजी जा रही हैं।

स्थिति की संवेदनशीलता को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी, डीजीपी ओपी सिंह सहित कई बड़े अफसर लगातार अयोध्या का दौरा कर रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से अयोध्या को तीन जोन में बांटा गया है- रेड जोन, येलो जोन और ब्लू जोन। रेड जोन में विवादित स्थल की सुरक्षा है। यहां सुरक्षा बल आधुनिक हथियारों, वॉच टॉवर, ड्रोन कैमरों और सीसीटीवी से लैस हैं। अयोध्या में दाखिल होने के सभी रास्तों, घाटों और सरयू नदी के तट की निगरानी के लिए सैकड़ों सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। अयोध्या में दाखिल होने वाले सभी प्रवेश द्वारों पर बैरिकेडिंग की गई है।

सुरक्षा व्यवस्था के लिए इस समय पीएसी की 47 कंपनियां तैनात हैं। जल्द ही पीएसी की दो सौ और कंपनियां और अर्द्धसैनिक बल और तैनात किए जाएंगे। 1989, 1991 और 2003 के शिलादान के दौरान रामभक्तों के ठहरने की जगह रहे कारसेवकपुरम् में शांति बनी है। धारा 144 लागू होने से प्रशासन ने सार्वजनिक स्थल पर टीवी डिबेट पर रोक लगा दी है। इससे पहले मंगलवार को अयोध्या में दीपोत्सव पर अफसरों की बैठक में संत भी पहुंचे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

five + 6 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नवजोत सिद्धू ने सरेंडर किया
नवजोत सिद्धू ने सरेंडर किया