कैंटीन में सिर्फ स्वदेशी बिकेगा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वदेशी अपनाने की बात कही और उसके अगले दिन केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आदेश दिया कि अब अर्धसैनिक बलों की कैंटीन में सिर्फ स्वदेशी वस्तुओं की बिक्री होगी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने मंगलवार को लोगों से लोकल के लिए वोकल होने की अपील की थी।

प्रधानमंत्री की अपील के अगले दिन केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीआरपीएफ और सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, सीएपीएफ की सभी कैंटीनों में एक जून से सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। शाह ने कहा कि सीएपीएफ के करीब 10 लाख जवानों के परिवार के 50 लाख सदस्यों के लिए स्वदेशी उत्पादों की बिक्री की जाएगी। शाह ने एक के बाद एक कई ट्विट किए और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और भारत में बने उत्पाद उपयोग करने की अपील की, जिसके बाद गृह मंत्रालय ने यह फैसला किया है।

अमित शाह ने देश के लोगों से देश में बने उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने और लोगों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करने की अपील की। उन्होंने कहा- गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी सीएपीएफ की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। यह एक जून 2020 से देश भर की सभी सीएपीएफ कैंटीनों पर लागू होगा। इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी वस्तुओं का उपयोग करेंगे। सीएपीएफ में सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी और असम रायफल्स आते हैं और इनकी कैंटीनों में हर साल 28 सौ करोड़ रुपए मूल्य के उत्पादों की बिक्री होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares