आज से कुछ लॉकडाउन ढील - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

आज से कुछ लॉकडाउन ढील

नई दिल्ली। पूरे देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सोमवार से लॉकडाउन में कुछ ढील मिलनी शुरू हो जाएगी। 27 दिन के सख्त लॉकडाउन के बाद सोमवार को कई नई सेवाएं शुरू होंगी। केंद्र सरकार ने कहा है कि ऐसे इलाके, जहां ज्यादा मामले नहीं हैं या जिन इलाकों को सील नहीं किया गया है या कंटेनमेंट वाले इलाके नहीं हैं वहां छूट मिलेगी। राज्य सरकार केंद्र के दिशा-निर्देश के हिसाब से अपने अपने यहां छूट दे सकती हैं।

वैसे 27 दिन के सख्त लॉकडाउन में भी सरकार ने जरूरी सेवाएं जारी रखी थीं पर अब इनमें कुछ नई सेवाएं जुड़ गई हैं। जैसे रोजमर्रा की जरूरत के सामान अब ज्यादा आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। किराना, फल-सब्जी, पोल्ट्री, डेयरी, मीट-मछली, चारा बेचने की दुकानें सोमवार से खुलेंगी। इलेक्ट्रिशियन, कारपेंटर, मोटर मैकेनिक, पलंबर, आईटी रिपेयर्स आदि की सेवाएं भी सोमवार से शुरू हो जाएंगी। हालांकि इनमें से हर सेवा देने वाले को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

हालांकि, ट्रेनें, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, बस, ऑटो और कैब जैसी सुविधाएं बंद हैं और तीन मई तक बंद ही रहेंगी। सरकार ने कहा है कि सोमवार से छूट तो मिल रही है, पर यह भी ध्यान रहे कि नियमों की अनदेखी हुई और कहीं भी मामले बढ़ने लगे तो सभी छूट खत्म की जा सकती हैं।  राज्य सरकार अपने हिसाब से लॉकडाउन में छूट देने और नियमों में बदलाव कर सकते हैं। जिला स्तर पर तय होगा कि लॉकडाउन में छूट के दौरान कोई ऑफिस खुल सकता है या नहीं?

बहरहाल, सोमवार से ई-कॉमर्स कंपनियां जरूरी सामानों की आपूर्ति शुरू कर सकती हैं। इसके साथ ही कुरियर, डीटीएच, केबल सर्विस, आईटी आधारित सेवाएं आदि भी शुरू हो जाएंगी। हालांकि इनमें 50 फीसदी से ज्यादा स्टाफ एक साथ काम नहीं करेगा। शहर से बाहर उद्योग, ढाबे आदि खुलेंगे, फूड प्रोसेसिंग उद्योग, कोल्ड स्टोरेज आदि भी शुरू हो जाएंगे। कई इलाकों में निर्माण कार्य की मंजूरी भी दे दी गई है। हालांकि जहां निर्माण कार्य होगा वहां मजदूरों के रहने की जगह होनी चाहिए। छोटे उद्योगों को भी चालू करने की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा पहले से जो सेवाएं चल रही हैं वे निर्बाध रूप से चलती रहेंगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *