संक्रमित पांच हजार के पार

नई दिल्ली। पूरे देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच मंगलवार को संक्रमितों की संख्या पांच हजार से ज्यादा हो गई। महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या एक हजार से ज्यादा हो गई है। हालांकि अच्छी खबर यह है कि मंगलवार को पूरे देश में संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ने की दर में थोड़ी गिरावट आई। मंगलवार की शाम तक पूरे देश में कोराना वायरस से संक्रमण के कुल 394 मामले सामने आए। इससे पहले सोमवार की शाम तक 24 घंटे में 488 मामले सामने आए थे। उससे पहले रविवार को नए मामलों की संख्या सात सौ से ज्यादा थी। इस तरह लगातार दूसरे दिन संक्रमण के मामले बढ़ने की दर घटी है।

मंगलवार की शाम तक कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी के ट्रैकर के मुताबिक देश भर में वायरस से संक्रमण के कुल 394 मामले सामने आए और संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 5172 पहुंच गई। इस वेबसाइट के ट्रैकर के मुताबिक मंगलवार को 16 संक्रमित मरीजों की मौत हुई, जिससे मरने वालों का आंकड़ा बढ़ कर 150 हो गया। इसके मुताबिक 421 लोग इलाज से ठीक हुए हैं और 4601 आदमी का इलाज हो रहा है। हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार की शाम तक संक्रमण के कुल 4789 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 124 की मौत हुई है, 352 इलाज से ठीक हुए हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर चला गया।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित महाराष्ट्र में मंगलवार को सबसे ज्यादा 150 नए मामले सामने आए, जिससे वहां संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 1018 पहुंच गई। वहां आठ लोगों की मौत हुई है, जिससे मरने वालों का आंकड़ा 60 पहुंच गया है। इसके बाद 69 मामले तमिलनाडु में आए, जिससे वहां संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 690 पहुंच गई। वहां एक व्यक्ति की मौत हुई, जिससे मरने वालों का आंकड़ा सात हो गया। मंगलवार को मध्य प्रदेश में भी तीन लोगों की मौत हो गई, जिससे वहां मरने वालों का आंकड़ा 18 हो गया है। इनके अलावा गुजरात में दो और जम्मू-कश्मीर व ओड़िशा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।

मंगलवार की शाम तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया। यहां संक्रमितों की कुल संख्या 525 है। राजस्थान में 27 नए मामले सामने आए, जिससे वहां संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 328 हो गई। केरल में नौ नए मामले आए, जिससे वहां मरीजों की संख्या 336 पहुंच गई। हरियाणा में मंगलवार को 33 नए मामले सामने आए। वहां अब 143 संक्रमित हैं। गुजरात में 19, कर्नाटक में 12 और मध्य प्रदेश में 12 नए मामले सामने आए। जम्मू कश्मीर में 16, पंजाब में 20 और पश्चिम बंगाल में 11 नए मामले सामने आए हैं।

दिल्ली का कैंसर इंस्टीच्यूट बंद

दिल्ली सरकार ने दिल्ली के स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट, डीएससीआई को मंगलवार को बंद करा दिया। इस अस्पताल में दो डॉक्टरों सहित 18 स्वास्थ्यकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को अस्पताल बंद करा दिया। अब यहां भर्ती 19 कैंसर मरीजों का भी कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। अगर इनकी रिपोर्ट निगेटिव आई तो उन्हें दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। ऐहतियातन अस्पताल की पूरी बिल्डिंग को सैनिटाइज किया जा रहा है।

डीएससीआई के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. बीएल शेरवाल ने बताया कि कैंसर के मरीज की प्रतिरोधी क्षमता कम होती है, ऐसे में उनमें संक्रमण का ज्यादा खतरा है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी मरीजों का कोरोना टेस्ट कराने का फैसला किया गया है। मरीजों को शिफ्ट करने के लिए धर्मशिला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल से बात की जा रही है।

उन्होंने कहा कि संक्रमित पाए गए डीएससीआई के स्वास्थ्यकर्मियों में से कुछ को राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनके संपर्क में आने वाले दूसरे लोगों का पता लगाया जा रहा है। पिछले हफ्ते अस्पताल के एक 35 साल की महिला डॉक्टर पॉजिटिव मिली थी। इसके बाद जांच कराई गई तो एक अन्य डॉक्टर और 16 नर्सों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares