एक मरीज 406 को संक्रमित कर सकता है

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बार फिर देश भर के लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है। मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि अगर एक संक्रमित व्यक्ति सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करता है तो वह 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है। ऐसा आईसीएमआर की एक रिसर्च के हवाले से बताया गया है। यह भी खबर है कि चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित 80 फीसदी मरीज परिवार के ही दूसरे सदस्य से संक्रमित हुए थे।

मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कह कि संक्रमण दूसरी और तीसरी स्टेज के बीच पहुंच गया है। हालांकि, पिछले आठ दिन में सोमवार को पहली बार ऐसा हुआ जब नए मामलों में कमी दर्ज की गई। दिन भर में 489 रिपोर्ट पॉजिटिव आईं। 28 मार्च को संक्रमितों की संख्या में 141 की बढ़ोतरी हुई थी। अगले दिन यानी 29 मार्च को इसमें कमी आई और 115 नए मामले सामने आए थे। पर उसके बाद छह अप्रैल तक हर दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती गई। स्वास्थ्य व विदेश मंत्रालय की साझा प्रेस कांफ्रेंस में मंगलवार को बताया गया कि कोरोना को मैनेज करने के लिए रणनीति राज्यों से साझा की गई है। आगरा, भीलवाड़ा समेत कुछ जगहों पर इसके नतीजे अच्छे आए हैं।

इसमें बताया गया कि रेलवे ने ट्रेन के ढाई हजार डिब्बों को आइसोलेशन कोच में बदल दिया है। इससे 40 हजार बिस्तरों का इंतजाम हुआ है। वे रोजाना 375 आइसोलेशन बेड तैयार कर रहे हैं। यह काम देश में 133 जगहों पर किया जा रहा है। हॉस्टल, लॉज, स्टेडियम और पहले से मौजूद सुविधाओं को कोविड केयर सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर पर गंभीर मरीजों को रखा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares