nayaindia coal minister prahlad joshi कोयले की कमी नहीं होने देगा केंद्र
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया| coal minister prahlad joshi कोयले की कमी नहीं होने देगा केंद्र

कोयले की कमी नहीं होने देगा केंद्र

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित देश के कई शहरों में बिजली की किल्लत होने और ब्लैक आउट की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने भरोसा दिलाया है कि कोयले की कमी नहीं होने दी जाएगी। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी दोनों ने भरोसा दिलाया कि कोयले की कमी से बिजली की आपूर्ति प्रभावित नहीं होगी। इस बीच कई राज्यों ने केंद्र सरकार से कोयले की आपूर्ति बढ़ाने की मांग की है। coal minister prahlad joshi

Read also मोदी विरोधियों को शाह ने दिया जवाब

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में दो दिन में ब्लैक आउट हो सकता है। इसके साथ ही दिल्ली में बिजली की आपूर्ति करने वाली टाटा कंपनी ने अपने ग्राहकों को चिट्ठी लिख कर बिजली की कमी से आगाह किया था। केंद्र सरकार की कंपनी गेल ने भी बवाना पावर प्लांट को चिट्ठी लिख कर दो दिन में पावर सप्लाई बंद करने की चेतावनी दी थी। हालांकि केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने इस पर नाराजगी जताई है और कहा है कि ग्राहकों के बीच डर पैदा करने वाले इस तरह के मैसेज भेजने पर कार्रवाई की जाएगी।

इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में बिजली के संकट के अंदेशे के बीच दिल्ली के बिजली मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा बिजली आपूर्ति करने वाली कंपनियों बीएसईएस और टाटा पावर के अधिकारियों ने ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात की। ऊर्जा मंत्री ने उनको भरोसा दिलाया है कि दिल्ली को आवश्यक बिजली सप्लाई हो रही है और वो आगे भी जारी रहेगी। केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि मोदी सरकार सभी को आश्वस्त कर रही है कि बिजली आपूर्ति बाधित होने का कोई खतरा नहीं है।

Read also किसानों के पक्ष में महाराष्ट्र सरकार का बंद

कोयला मंत्री ने कहा- कोल इंडिया लिमिटेड के पास 24 दिन की कोयले की मांग के बराबर 43 मिलियन टन कोयले का पर्याप्त स्टॉक है। थर्मल पावर प्लांट्स में रोलिंग स्टॉक दैनिक आपूर्ति के साथ भरा जा रहा है। उन्होंने कहा कि मॉनसून की वापसी के साथ, आने वाले दिनों में कोयले की खेप बढ़ने से कोयले का स्टॉक बढ़ जाएगा। कोयले का पर्याप्त भंडार है, डरने की जरूरत नहीं है। ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने भी कहा- बिजली की कमी नहीं होगी। हमारे पास एक औसत कोयला भंडार है जो चार दिन से अधिक समय तक चल सकता है। स्टॉक हर दिन भर दिया जाता है।

Read also कोरोना से जंग में जीत की ओर भारत, लगाई गई 95 करोड़ वैक्सीन डोज, तय समय से पहले ही पार होगा 100 करोड़ का आंकड़ा

आरके सिंह ने कहा- मैं केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी के संपर्क में हूं। कोयले की कमी को लेकर डर पैदा किया जा रहा है। इसकी वजह गेल और टाटा के बीच हुआ गलत कम्युनिकेशन है। उन्होंने कहा- वास्तव में न तो कोई संकट था और न ही कोई संकट है। मैंने टाटा पावर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सीईओ को कार्रवाई की चेतावनी दी है, अगर वे ग्राहकों को डर पैदा करने वाले आधारहीन मैसेज भेजते हैं तो कार्रवाई होगी। आरके सिंह ने कहा- गेल और टाटा पावर के मैसेज गैर जिम्मेदाराना हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 − 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को धमकी, गृह सचिव ने सुरक्षा की समीक्षा की
जम्मू-कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को धमकी, गृह सचिव ने सुरक्षा की समीक्षा की