केंद्र उल्फा से बातचीत को तैयार - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

केंद्र उल्फा से बातचीत को तैयार

गुवाहाटी। केंद्र सरकार उग्रवादी संगठन उल्फा से बातचीत करने को तैयार है। नए बोडो समझौते के एक दिन बाद असम सरकार में मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने उग्रवादी संगठन उल्फा एक एक गुट के नेता परेश बरुआ को बातचीत के लिए न्योता दिया। असम और नॉर्थ ईस्ट में लंबे समय से हिंसक गतिविधियों में शामिल उल्फा-आई ने गणतंत्र दिवस के पर डिब्रूगढ़ में तीन जगहों पर धमाके किए थे। हालांकि, इनमें कोई मारा नहीं गया।

सरमा ने कहा कि केंद्र सरकार भी यूनाइटेड लिबरेशन फ्रंट ऑफ असम इंडिपेडेंट यानी उल्फा-आई के साथ शांति वार्ता के लिए तैयार है। गौरतलब है कि इसके एक दिन पहले ही केंद्र सरकार, असम सरकार और बोडो संगठन के प्रतिनिधियों ने सोमवार को असम समझौते पर दस्तखत किए। इसके तहत अब असम से अलग बोडोलैंड बनाने की मांग खत्म होगी। बोडो उग्रवादियों के सरकार से समझौते के बाद उल्फा-आई संगठन के प्रमुख परेश बरुआ ने कहा था कि इससे आने वाले समय में असम में शांति स्थापित होगी। खासकर बोडोलैंड के क्षेत्र में।

बरुआ ने एक चैनल से बातचीत में समझौते का स्वागत करते हुए कहा था कि राज्य में इसे लेकर कोई अलग विचार नहीं है। बोडो लोग अपने अधिकारों को लेकर दशकों से लड़ रहे हैं। हम अपनी जमीन पर एकता के साथ रहेंगे। बरुआ के इस बयान के बाद माना जा रहा है कि वे भी केंद्र सरकार की तरफ की से शांति समझौते की पहल पर विचार कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *