nayaindia जिनफिंग ने मोदी को दिया मदद का प्रस्ताव - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

जिनफिंग ने मोदी को दिया मदद का प्रस्ताव

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग ने भारत को मदद का प्रस्ताव दिया है। राष्ट्रपति ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक संदेश भेज कर भारत में कोरोना वायरस महामारी पर संवेदना जताई और देश में कोविड-19 मामलों की बढ़ोतरी से निपटने के लिए समर्थन और सहायता देने की पेशकश की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक राष्ट्रपति शी ने भारत में कोविड-19 महामारी पर प्रधानमंत्री मोदी को संवेदना संदेश भेजा।

राष्‍ट्रपति जिनफिंग ने अपने संदेश में कहा कि चीन भारत के साथ महामारी से जंग में सहयोग मजबूत करने और देश को समर्थन और सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। इससे पहले चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने गुरुवार को वादा किया था कि कोविड-19 के खिलाफ जंग में उनका देश भारत की हरसंभव मदद करेगा और कहा कि चीन में बनी चिकित्सा सामग्री ज्यादा तेज गति से भारत पहुंचाई जा रही है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर को लिखे पत्र में वांग ने कहा था- भारत जिन चुनौतियों का सामना कर रहा है, उनके प्रति चीनी पक्ष, संवेदना रखता है और गहरी सहानुभूति प्रकट करता है। भारत में चीन के राजदूत सुन वेइदोंग ने इस पत्र को ट्विटर पर साझा किया, जिसमें लिखा है- कोरोना वायरस मानवता का साझा दुश्मन है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट और साथ मिल कर इसका मुकाबला करने की जरूरत है। चीनी पक्ष भारत सरकार और वहां के लोगों का, महामारी से लड़ाई में समर्थन करता है।

गौरतलब है कि पिछले एक साल से दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। पिछले साल अप्रैल में चीन ने पूर्वी लद्दाख में भारत की सीमा में घुस कर बड़े हिस्सों पर कब्जा कर लिया था। जून में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। हालांकि पिछले दिनों पैंगोंग झील के इलाके से दोनों देशों की सेना पीछे हटी, लेकिन बाकी इलाकों में सैनिकों को पीछा हटना अभी बाकी है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

seventeen − fifteen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बिहार की राजनीति का लाभ कांग्रेस को
बिहार की राजनीति का लाभ कांग्रेस को