एएमयू में सोमवार को भी प्रदर्शन

अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, एएमयू में सोमवार को भी छात्रों का प्रदर्शन चलता रहा। रविवार को आधी रात के बाद भी छात्रों और पुलिस के बीच टकराव हुआ। देर रात को पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गए और पथराव व लाठीचार्ज में कम से कम 60 छात्र जख्मी हो गए। जिले में एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवाएं सोमवार रात 12 बजे तक के लिए बंद कर दी गई हैं। परिसर में तनावपूर्ण हालात को देखते हुए विश्वविद्यालय को पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है।

पुलिस और छात्रों के बीच टकराव के बाद जिला प्रशासन और एएमयू प्रशासन की बैठक रविवार को रात करीब दो बजे तक चली। सोमवार की सुबह विश्वविद्यालय प्रशासन के तमाम जिम्मेदार अधिकारियों की बैठक भी हुई। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, एएमयू में हुई घटना के बाद जिला प्रशासन ने जिले में इंटरनेट सेवाओं को सोमवार रात 12 बजे तक बंद रखने के आदेश दिए हैं।

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जामिया मिलिया इस्लामिया में पुलिस के छात्रों पर कथित कार्रवाई की खबर के बाद एएमयू में प्रदर्शनकारी छात्र रविवार देर रात विश्वविद्यालय के बाब-ए-सर सय्यद गेट पर इकट्ठा हुए और सुरक्षा के लिए लगाया गया गेट तोड़ दिया। छात्रों ने पुलिस पर पथराव भी किया जिसमें कुछ पुलिसकर्मियों के घायल होने की सूचना है। पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसू गैस का भी इस्तेमाल किया। इस दौरान दोनों ओर से पत्थरबाजी हुई जिसमें कम से कम 60 छात्र जख्मी हो गए। कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। पुलिस उपमहानिरीक्षक परमिंदर सिंह को भी पत्थर लगने की खबर है।

विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार अब्दुल हमीद ने बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए विश्वविद्यालय को आगामी पांच जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है और तमाम छात्रावास खाली कराए जा रहे हैं। सर्दी की छुट्टियां एक हफ्ते पहले ही घोषित कर दी गई हैं। बाकी बची परीक्षाएं पांच जनवरी के बाद होंगी। इसका कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares