खट्टर आज दुबारा बनेंगे मुख्यमंत्री

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा के लिए नवनिर्वाचित भाजपा विधायकों ने मनोहर लाल खट्टर के नाम पर मुहर लगा दी है। राज्यपाल सत्यदेव आर्य ने भी उनको न्योता दे दिया है। वे रविवार को दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। खट्टर ने शनिवार को बताया कि उन्होंने राज्यपाल से मिल कर सरकार बनाने का दावा पेश किया और राज्यपाल ने उनको रविवार को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया है। इससे पहले शुक्रवार की रात को भाजपा और जननायक जनता पार्टी के बीच सरकार बनाने का फार्मूला तय हुआ।

मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को बताया कि वे रविवार दोपहर सवा दो बजे राजभवन में मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि जननायक जनता पार्टी के नेता दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। हालांकि यह भी चर्चा है कि दुष्यंत चौटाला की मां नैना चौटाला को उप मुख्यमंत्री बनाया जा सकाता है। वे दूसरी बार विधानसभा का चुनाव जीती हैं।

खट्टर ने बताया कि उन्होंने राज्यपाल को 57 विधायकों की सूची सौंपी, जिनमें भाजपा के 40, जजपा के 10 और सात निर्दलीय विधायक शामिल हैं। बहुमत का जादुई आंकड़ा 46 का है। भाजपा ने विवादित विधायक गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लिया है। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, मनोहर लाल खट्टर और हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष सुभाष बराला सहित भाजपा के कई नेताओं ने राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात कर सरकार गठन का दावा पेश किया।

जजपा नेता दुष्यंत चौटाला ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर उन्हें अपनी पार्टी का समर्थन पत्र सौंपा। जजपा ने सरकार गठन के लिए भाजपा को समर्थन दिया है। प्रसाद और भाजपा महासचिव अरुण सिंह पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में विधायक दल की बैठक में शामिल थे और उसके बाद राज्यपाल से मिलने गए। इस दौरान भाजपा को बिना शर्त समर्थन देने वाले कुछ निर्दलीय विधायक भी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि भाजपा ने कहा है कि वह सरकार बनाने के लिए विवादित नेता और सिरसा से विधायक गोपाल कांडा का समर्थन नहीं लेगी, जो आत्महत्या के लिए उकसाने के दो मामलों में आरोपी हैं।  इससे पहले खट्टर और उनके मंत्रिमडंल के साथियों ने राज्यपाल को अपने इस्तीफे सौंपे, जिसे स्वीकार कर लिया गया। राज्यपाल ने खट्टर को नई सरकार के गठन तक अंतरिम मुख्यमंत्री बने रहने के लिये कहा।

अजय चौटाला फौरन जेल से रिहा

इधर जननायक जनता पार्टी ने हरियाणा में सरकार बनाने के लिए भाजपा को समर्थन दिया और उधर जेल में बंद अजय सिंह चौटाला को दो हफ्ते की फरलो यानी छुट्टी मिल गई। बताया जा रहा है कि अजय चौटाला रविवार को नई सरकार के शपथ समारोह में शामिल हो सकते हैं। इसमें मनोहर लाल खट्टर दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अजय चौटाला की पत्नी नैना चौटाला या बेटे दुष्यंत चौटाला उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

तिहाड़ जेल के महानिदेशक ने शनिवार को बताया- अजय चौटाला को फरलो दे दी गई है। वे आज शाम या कल सुबह जेल से बाहर आ जाएंगे। उन्हें दो हफ्ते की फरलो दी गई है। कैदियों को जेल से मिलने वाली छुट्टियों को फरलो कहा जाता है, यह छुट्टी कैदी के उचित वजह बताने  बाद ही दी जाती है। चौटाला की पार्टी ने सफाई देते हुए कहा है कि अजय चौटाला के जेल से निकलने को पार्टी के भाजपा को समर्थन देने से जोड़ कर नहीं देखा जाना चाहिए।

गौरतलब है कि हरियाणा में भाजपा को बहुमत से छह सीटें कम मिली हैं और वह चौटाला की पार्टी जजपा से मिल कर सरकार बना रही है। जजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीट हासिल की है। शुक्रवार की रात दोनों पार्टियों में सरकार बनाने का फार्मूला तय हुआ। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने फार्मूला तय होने के बाद कहा था कि मुख्यमंत्री उनकी पार्टी का होगा और उप मुख्यमंत्री का पद क्षेत्रीय पार्टी को दिया जाएगा।

बहरहाल, अजय चौटाला फिलहाल हरियाणा में शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में अपने पिता और पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला के साथ जेल में बंद हैं। हाल में हुए विधानसभा चुनाव में दुष्यंत चौटाला उचाना कलां सीट से और उनकी मां नैना चौटाला ने बाढडा सीट से जीत हासिल की है। नैना ने कांग्रेस प्रत्याशी रणबीर सिंह महेंद्र को 13,704 वोटों के अंतर से हराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares