उद्धव की कुर्सी से खतरा टला, परिषद चुनाव 21 को - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

उद्धव की कुर्सी से खतरा टला, परिषद चुनाव 21 को

नई दिल्ली। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बड़ी राहत मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके बात करने को दो दिन के बाद ही चुनाव आयोग ने राज्य में विधान परिषद की खाली हुई सीटों के लिए चुनाव कराने का ऐलान कर दिया है। राज्य की खाली हुई विधान परिषद की नौ सीटों पर 21 मई को चुनाव होंगे। गौरतलब है कि उद्धव ठाकरे ने पिछले साल 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उनको छह महीने के भीतर यानी 27 मई तक किसी न किसी सदन का सदस्य बनना अनिवार्य है। परंतु देश भर में लागू लॉकडाउन की वजह से सारे चुनाव स्थगित थे।

हालांकि राज्य मंत्रिमंडल ने राज्यपाल कोटे से मनोनयन श्रेणी की खाली सीट के लिए उद्धव ठाकरे का नाम भेजा था पर राज्यपाल ने उस पर कोई फैसला नहीं किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने बुधवार को प्रधानमंत्री से बात की। इसके अगले दिन गुरुवार को राज्यपाल ने इस बारे में चुनाव आयोग को एक चिट्ठी लिखी, जिस पर संज्ञान लेते हुए चुनाव आयोग ने शुक्रवार को विधान परिषद की खाली हुई नौ सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी।

इस बारे में फैसला करने के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये एक बैठक हुई, जिसमें मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा अमेरिका से शामिल हुए। कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से देश भर में लागू लॉकडाउन के बाद यह पहला चुनाव हैं जो वायरस के लिए जरूरी ऐहतियात प्रोटोकॉल और गृह मंत्रालय की मंजूरी के साथ होगा। आयोग ने शुक्रवार को ट्विटर पर इस बारे में जानकारी दी। है। गौरतलब है कि ये सीटें 24 अप्रैल को खाली हुई हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सेक्स, गॉनरिया, कोरोना और सुपर गॉनरिया
सेक्स, गॉनरिया, कोरोना और सुपर गॉनरिया