गुजरात में कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा

गांधीनगर। राज्यसभा चुनाव में भाजपा तीन सीटें जीत जाए और कांग्रेस को सिर्फ एक सीट मिले, इस राजनीति के तहत कांग्रेस के दो और विधायकों का इस्तीफा हो गया है। 18 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के दो विधायकों अक्षय पटेल और जीतू चौधरी ने गुरुवार को इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस के पांच विधायक पहले ही इस्तीफा दे चुके हैं।

अक्षय पटेल वड़ोदरा की कर्जन सीट से और जीतू चौधरी वलसाड की कपराडा सीट से विधायक थे। विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने कहा कि दोनों विधायकों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। अब वे विधायक नहीं रह गए हैं। राज्य की 182 सदस्यों की विधानसभा में कांग्रेस के पांच विधायकों के इस्तीफे के बाद उसके 68 विधायक थे। एनसीपी, भारतीय ट्राइबल पार्टी और निर्दलीय की मदद से कांग्रेस दो सीटें जीतने की स्थिति में थी पर गुरुवार को कांग्रेस के दो विधायकों के इस्तीफे के बाद उसकी स्थिति कमजोर हो गई है।

गुजरात विधानसभा में अब भाजपा के 103 और कांग्रेस के 66 सदस्य हैं। एनसीपी के एक, भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो और एक निर्दलीय विधायक हैं। नौ सीटें खाली हो गई हैं। इस लिहाज से अब राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए 35 वोट की जरूरत है। कांग्रेस का समर्थन कर रहे दूसरे विधायकों का रुख भी बदलने लगा है, जिससे कांग्रेस के लिए दूसरी सीट जीतनी मुश्किल होती जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares