दुनिया में 29 लाख से ज्यादा संक्रमित - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दुनिया में 29 लाख से ज्यादा संक्रमित

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रविवार तक दुनिया भर में इस वायरस से संक्रमितों की संख्या साढ़े 29 लाख के करीब पहुंच गई और इसके संक्रमण से मरने वालों की संख्या दो लाख से ज्यादा गई। रविवार तक दुनिया में संक्रमितों की संख्या 29 लाख 43 हजार से कुछ ज्यादा थी, जिनमें से दो लाख तीन हजार 917 लोगों की मौत हो गई है और आठ लाख 42 हजार से ज्यादा लोग इलाज से ठीक हुए हैं। अब भी करीब 58 हजार लोगों की स्थिति गंभीर है। इस बीच खबर मिली है कि चीन का वुहान शहर, जहां से कोरोना वायरस के संक्रमण की शुरुआत हुई है वह इससे मुक्त हो गया है। वहां अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या जीरो हो गई है।
कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में संक्रमितों की संख्या नौ लाख 63 हजार से ज्यादा हो गई है। अमेरिका में अब तक 54,357 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच अमेरिका में इलाज से एक लाख 18 हजार से ज्यादा लोग ठीक हुए हैं। वहां अभी गंभीर रूप से बीमार मरीजों की संख्या 15 हजार से थोड़ी ज्यादा है। दुनिया में कोरोना वायरस से हुई मौतों में एक चौथाई से ज्यादा मौत अकेले अमेरिका में हुई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक 24 घंटे में अमेरिका में करीब ढाई हजार लोगों की मौत हुई है। अकेले न्यूयॉर्क में करीब 22 हजार लोगों की मौत हुई है।
यूरोप में सबसे अधिक प्रभावित देशों में से एक स्पेन में लगातार प्रतिदिन होने वाली मौतों की संख्या कम हो रही है। स्पेन में एक दिन में 288 लोगों की मौत हुई है। एक महीने के बाद इतनी कम मौतें दर्ज की गई हैं। लॉकडाउन के छह हफ्ते बाद पहली बार बच्चों को बाहर जाने की भी अनुमति मिली है। वहां 14 साल के बच्चे एक घंटे तक किसी व्यस्क की देखरेख में खेल सकते हैं। यूरोप में सबसे ज्यादा करीब 26,384 लोगों की मौत इटली में हुई है। ब्रिटेन में मरने वालों का आंकड़ा 20,319 पहुंच गया है। फ्रांस में भी 22,614 लोगों की मौत हुई है। ब्रिटेन में 24 घंटे में 813 लोगों की जान गई है। इस बीच खबर है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना से ठीक होने के बाद सोमवार से अपना कामकाज फिर से संभाल लेंगे। वे लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में करीब दो हफ्ते तक भर्ती रहे थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के बाद, अब बीजेपी ने चुनाव आयोग से पंजाब विधानसभा चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया, जानिए क्यों
सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के बाद, अब बीजेपी ने चुनाव आयोग से पंजाब विधानसभा चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया, जानिए क्यों