दुनिया में पांच करोड़ संक्रमित!

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस की नई लहर के कारण तेजी से बढ़ती संख्या के बीच संक्रमितों की कुल संख्या पांच करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। दुनिया भर में लगातार तीसरे  दिन एक दिन में छह लाख के करीब मामले सामने आए। भारतीय समय के मुताबिक रविवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में छह लाख के करीब मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर पांच करोड़ चार लाख 17 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है कि दुनिया भर में हर दिन औसतन तीन से छह हजार तक मौतें हो रही हैं। परंतु भारतीय समय के मुताबिक रविवार को रात नौ बजे तक दुनिया भर में सात हजार से ज्यादा लोगों के मरने की खबर आई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 12 लाख 58 हजार से ऊपर पहुंच गई।

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में अमेरिका में भारतीय समय के मुताबिक रविवार को लगातार तीसरे दिन रिकार्ड संख्या में मामले आए। रविवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में एक लाख 40 हजार से ज्यादा नए मामले आए, जिसके बाद अमेरिका में संक्रमितों की कुल संख्या एक करोड़ एक लाख 89 हजार से ऊपर पहुंच गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो रविवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में 975 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा दो लाख 44 हजार 305 हो गया।

दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में रविवार को संक्रमितों की संख्या में औसत के थोड़ी ज्यादा बढ़ोतरी हुई। भारतीय समय के मुताबिक शनिवार को रात नौ बजे तक ब्राजील में 21 हजार नए संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 56 लाख 53 हजार से ज्यादा हो गई। पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 253 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या एक लाख 62 हजार 286 हो गई।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में संक्रमितों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। भारतीय समय के मुताबिक रविवार को लगातार तीसरे दिन 20 हजार से ज्यादा मामले आए। रूस में 24 घंटे में 20,498 नए संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 17 लाख 74 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 30,537 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares