दुनिया में 70 हजार से ज्यादा मौत

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दुनिया के 204 देश इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा सोमवार को 70 हजार से ज्यादा हो गया, जबकि इससे संक्रमितों की संख्या 13 लाख के करीब पहुंच गई। पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमण अमेरिका में हुआ है, जहां संक्रमितों की संख्या तीन लाख 39 हजार के करीब पहुंच गई। वहां अब तक साढ़े नौ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।

सोमवार की शाम तक दुनिया के 204 देशों में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 12 लाख 91 हजार से कुछ ज्यादा थी। इनमें से 70 हजार 659 मरीजों की मौत हो गई है। दो लाख 72 हजार लोग इलाज से ठीक हुए हैं और 46 हजार से कुछ ज्यादा लोगों की हालत अब भी गंभीर है। कुल एक्टिव मामलों की संख्या नौ लाख 48 हजार से कुछ ज्यादा है।

अमेरिका में सोमवार तक संक्रमितों की कुल संख्या तीन लाख 38 हजार 599 थी, जिनमें से 9679 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में रविवार को 22 सौ से ज्यादा नए मामले आए। अमेरिका के बाद संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या स्पेन में है, जहां एक लाख 35 हजार लोग संक्रमित हैं और 13 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इटली में संक्रमितों की संख्या एक लाख 29 हजार पहुंच गई है, जिनमें से 15,887 लोगों की मौत हुई है।

अमेरिका में बढ़ते संक्रमण के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उम्मीद जताई है कि देश जल्दी ही कोरोना पर काबू पा लेगा। उन्होंने कहा- इस सुरंग के आखिर में हमें उम्मीद की रोशनी नजर आ रही है। गौरतलब है कि अमेरिका में कोरोना की वजह से स्वास्थ्य उपकरणों की कमी हो गई है। ऐसे में चीन ने एक हजार वेंटिलेटर्स दान किए हैं। उधर जापान में प्रधानमंत्री शिंजो आबे मंगलवार को एक महीने के आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं।

अमेरिका में कोरोना वायरस की टेस्टिंग किट की कमी की खबरों के बीच अमेरिका के स्वास्थ्य विभाग के सहायक सचिव एडमिरल डॉक्टर ब्रेट ग्रियर ने कहा कि किट की कमी नहीं है। उन्होंने कहा- हमने अभी तक करीब 16 लाख टेस्ट किए हैं। इस हफ्ते भी करीब 10 लाख और टेस्ट करेंगे। न्यूयॉर्क में संक्रमितों का आंकड़ा करीब 65 हजार हो चुका है। वहां करीब ढाई हजार लोगों की मौत भी हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares