बिहार में दो हफ्ता लॉकडाउन

पटना। कोरोना वायरस की जांच और इलाज में अब तक लापरवाही बरत रही बिहार सरकार ने अचानक संक्रमण के मामले बढ़ने पर दो हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। मंगलवार को बिहार में रिकार्ड संख्या में संक्रमण के मामले आए और उसी दिन बिहार में लॉकडाउन का ऐलान किया गया। सरकार की घोषणा के मुताबिक 16 जुलाई से 31 जुलाई तक बिहार में लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ आवश्यक सेवाएं ही जारी रहेंगी।

इससे पहले मंगलवार को बिहार में 14 सौ से ज्यादा नए मामले आए। चुनाव की तैयारी में वर्चुअल रैलियां कर रही भाजपा के प्रदेश मुख्यालय में अनेक लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर भी बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने की खबर है और बताया जा रहा है कि उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के साथ काम करने वाले कई कर्मचारी भी संक्रमित हुए हैं। यह भी खबर है कि राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव आमिर सुभानी भी संक्रमित हो गए हैं। ऐसा लग रहा है कि बड़ी संख्या में राजनीतिक लोगों और अधिकारियों के संक्रमित होने के बाद पैनिक में बिहार सरकार ने लॉकडाउन का ऐलान किया है।

बहरहाल, राज्य सरकार की ओर से लॉकडाउन के बारे में जारी निर्देशों में कहा गया है कि इस बार सभी जिला मुख्यालय, सब डिविजनल मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय और नगर निकाय में यह लागू होगा। ग्रामीण इलाकों को इस लॉकडाउन में बाहर रखा गया है। इस बार लॉकडाउन के दौरान विमान और ट्रेन सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहेंगी।मंगलवार को ही नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल के एक और सदस्य शैलेश कुमार कोरोना पॉज़िटिव पाए गए। इसके अलावा राष्ट्रीय जनता दल  और भाजपा के एक-एक विधायक भी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। राजधानी पटना में मुख्य सचिव को अपने घर से काम करना पड़ रहा है क्योंकि उनके कार्यालय में कई कर्मचारी संक्रमित पाए गए हैं।

नौ लाख 34 हजार संक्रमित!

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या नौ लाख का आंकड़ा पार करने के अगले ही दिन मंगलवार को नौ लाख 34 हजार पहुंच गई। मंगलवार की देर शाम तक देश में 25,877 नए मामले आए थे, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर नौ लाख 33 हजार 522 पहुंच गई। देर शाम तक तेलंगाना, असम, जम्मू कश्मीर, छत्तीसगढ़, झारखंड आदि राज्यों के आंकड़े नहीं आए थे। इनका आंकड़ा आने के बाद संक्रमितों की संख्या 29 तक पहुंच जाएगी। मंगलवार को देर शाम तक 555 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 24,283 हो गया।

बहरहाल, देश में सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य महाराष्ट्र में मंगलवार को संक्रमितों की संख्या में मामूली बढ़ोतरी हुई। राज्य में 6,741 मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो लाख 67 हजार 665 हो गई। मंगलवार को 213 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 10,695 पहुंच गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार कई दिन की गिरावट के बाद मंगलवार को संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। राज्य में 1,606 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर एक लाख 15 हजार 346 हो गई।

देश में दूसरे सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य तमिलनाडु में मंगलवार को लगातार तीसरे दिन आंकड़ा चार हजार से ऊपर रहा। राज्य में 4,526 नए मामले आए। इसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर एक लाख 47 हजार 324 हो गई है। राज्य में मंगलवार को 67 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की कुल संख्या 2,099 पहुंच गई। सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक आंध्र प्रदेश में मंगलवार को लगातार छठे दिन संक्रमितों की संख्या में रिकार्ड इजाफा हुआ। राज्य में 1,916 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 33,019 पहुंच गई।

हरियाणा में मंगलवार को लगातार पांचवें दिन संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी हुई। राज्य में 699 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 22,628 हो गई। बिहार में लगातार तीसरे दिन संक्रमितों की संख्या एक हजार से ऊपर रही। मंगलवार को राज्य में रिकार्ड संख्या में 1,432 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 18,853 हो गई। गुजरात में 915 नए संक्रमित मिले वहां संक्रमितों की कुल संख्या 43,723 हो गई है। कर्नाटक में संक्रमितों की संख्या में मंगलवार को भी रिकार्ड बढ़ोतरी हुई। वहां 2,496 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 44,077 हो गई।

पश्चिम बंगाल में मंगलवार को भी संक्रमितों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ। राज्य में 1,390 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 32,838 हो गई। राज्य में 24 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 980 हो गई है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 1,594 और राजस्थान में 98 नए मामले आए। राजस्थान में संक्रमितों की संख्या 25,034 हो गई है। ओड़िशा में 543, केरल में 608, पंजाब में 333, उत्तराखंड में 38, पुड्डुचेरी में 63 और हिमाचल प्रदेश में 59 नए मामले आए। ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी के आंकड़ों पर आधारित हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार की देर शाम तक कुल संक्रमितों की संख्या नौ लाख छह हजार 751 थी, जिसमें से 23,727 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares