ब्रिटेन ने घटाए मौत के आंकड़े!

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या के बीच ब्रिटेन ने अपने यहां मरने वालों की संख्या में कमी की है। ब्रिटेन ने अपने यहां कोरोना वायरस से हुई मौतों की ऑडिट करने के बाद इनकी संख्या में 5,377 की कमी की है। इस बदलाव के बाद ब्रिटेन में कोरोना के संक्रमण से हुई मौतों की संख्या 46 हजार 706 से घट कर 41 हजार 329 रह गई है। ब्रिटेन पहला देश है, जिसने कोरोना वायरस के संक्रमण से हुई मौतों का ऑडिट कराया है और दूसरे कारणों से हुई मौतों को कोरोना की मौत की श्रेणी से बाहर किया है।

बहरहाल, दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में लगातार दूसरे दिन बड़ा इजाफा हुआ है। भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में दुनिया भर में पौने तीन लाख से ज्यादा नए संक्रमित मिले, जिसके जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ छह लाख 82 हजार से ऊपर पहुंच गई। दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की औसत संख्या रोजाना तीन से पांच हजार के बीच होती है। भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में सात हजार लोगों की मौत हुई, इसके बावजूद मरने वालों की संख्या सात लाख 48 हजार से कुछ ज्यादा रही क्योंकि ब्रिटेन ने अपने यहां मरने वालों की संख्या में 53 सौ की कमी कर दी।

दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमित अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 53 लाख 67 हजार से ज्यादा हो गई है। भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 40 हजार से ज्यादा नए केसेज आए। बीते 24 घंटे में मरने वालों की संख्या में थोड़ी कमी आई। गुरुवार की रात नौ बजे तक 24 घंटे में 1,027 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या एक लाख 69 हजार 263 हो गई है।

ब्राजील में भारतीय समय के मुताबिक गुरुवार को रात नौ बजे तक 55 हजार से कुछ ज्यादा नए केसेज मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 31 लाख 70 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक संक्रमण से मरने वालों की संख्या का सवाल है तो पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 1,164 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या एक लाख चार हजार 263 हो गई। दुनिया भर में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में गुरुवार की शाम तक 5,059 नए संक्रमित मिले। अब वहां संक्रमितों की संख्या नौ लाख सात हजार से 758 हो गई है। देश में मरने वालों की संख्या 15,384 पहुंच गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares