कोरोना मामले 44 हजार पार

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या घटने-बढ़ने के बीच फिर 44 हजार से अधिक नये मामले सामने आने से सक्रिय मामलों में इजाफा हुआ है। संक्रमितों की संख्या 92.22 लाख के पार पहुंच गयी। इस दौरान 481 और मरीजों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,34,699 हो गया। महाराष्ट्र में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6,159 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 17,95,959 हो गई। उसने बताया कि बुधवार को 4,844 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई और राज्य में संक्रमणमुक्त हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 16,63,723 हो गई। राज्य में इस समय संक्रमण के 84,464 उपचाराधीन मामले हैं।

केरल में बुधवार को कोविड-19 के 6,491 नये मामले दर्ज किये गये जिसके बाद कुल संक्रमितों की संख्या 5,78,132 हो गयी, वहीं एक दिन में संक्रमण से 26 लोगों की मौत के बाद कुल मृतक संख्या 2,121 पहुंच गयी।

प्रदेश की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने यहां कहा कि राज्य में एक दिन में कुल 5,770 लोग संक्रमण से उबर गये। इसके साथ अब तक कुल 5,11,008 लोग ठीक हो चुके हैं। इस समय राज्य में 65,106 कोरोना वायरस संक्रमित उपचार करा रहे हैं। आंध्र प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 831 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 8,64,674 हो गई। ताजा बुलेटिन के अनुसार, बुधवार को सुबह नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में 1,176 संक्रमितों के स्वस्थ होने के बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या 12,673 रह गई।

राज्य में संक्रमण से छह और लोगों की मौत हो गई। यह करीब पांच महीने में संक्रमण से एक दिन में मरने वालों की सबसे कम संख्या है।झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से दो और व्यक्तियों की मौत हुई जिसके चलते राज्य में इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 955 हो गई है।

स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार जारी रिपोर्ट में उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि में 233 और लोगों के वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जिन्हें मिलाकर अबतक राज्य में कुल 1,07,921 लोग कोविड-19 का शिकार हो चुके हैं। उत्तराखंड में बुधवार को 482 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई जबकि 12 और मरीजों ने महामारी से दम तोड़ दिया ।

यहां प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, 482 नए मरीजों के मिलने के साथ ही प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 72,642 हो गयी है। मध्यप्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,773 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,98,284 तक पहुंच गयी।राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 14 और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 3,197 हो गयी है।

केंद्र ने दिए नए निर्देश

देश के विभिन्न हिस्सों में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित दिशानिर्देशों और एहतियाती उपायों तथा मानक संचालन प्रक्रियाओं को सख्ती से लागू करने को कहा है।

मंत्रालय ने बुधवार को एक आदेश जारी कर कोविड संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए निगरानी, उपाय और सतर्कता से संबंधित दिशा निर्देश भी जारी किए जो आगामी एक दिसंबर से लागू होंगे। मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इन दिशानिर्देशों को पूरी सख्ती से लागू करने को कहा है।

दिशानिर्देशों में इस बात पर जोर दिया गया है कि कोरोना के खिलाफ अभियान में अब तक देश ने जो सफलता हासिल की है उसे बरकरार रखते हुए इसे और मजबूत बनाने के लिए कदम उठाए जाएं। इनमें जोर देकर कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में सभी दिशानिर्देशों को पूरी तरह से लागू किया जाए और वहां केवल अनिवार्य सेवाओं की गतिविधि की ही अनुमति दी जानी चाहिए। कंटेनमेंट जोन के बाहर जाने और उनमें अंदर आने पर भी पूरी तरह से रोक लगाने को कहा गया है। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों मैं भी विशेष एहतियात बरतने को कहा गया है।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि वे त्योहारों और सर्दी के मौसम को देखते हुए विशेष सावधानी बरतें तथा जिला, स्थानीय प्रशासन , नगर निगम और पुलिस को गृह मंत्रालय तथा केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया को लागू करने के प्रति जवाबदेह बनाए। साथ ही अधिकारियों की जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है।

दिशानर्देशों में राज्य सरकारों से सामाजिक और धार्मिक समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या सौ तक सीमित रखने और जरूरत पड़ने पर इससे भी कम करने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares