एक्टिव केसेज में बड़ी कमी

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के एक्टिव केसेज में एक बार फिर बड़ी कमी आई है। पिछले हफ्ते भारत में संक्रमण के नए केसेज तो कम हो गए थे पर एक्टिव केसेज में ज्यादा कमी नहीं आ रही थी। कई दिन तक औसतन दो हजार के करीब केसेज कम हुए। पर सोमवार को 62 से ज्यादा एक्टिव केसेज कम हुए। मंगलवार को भी एक्टिव केसेज में बड़ी गिरावट आई, जिसके बाद भारत दुनिया के सबसे ज्यादा एक्टिव केस वाले देशों की सूची में 14वें स्थान पर पहुंच गया। दुनिया के सर्वाधिक संक्रमितों देशों जैसे अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, फ्रांस आदि के साथ साथ पोलैंड, यूक्रेन, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी आदि देशों में भी भारत से ज्यादा एक्टिव केसेज हैं।

भारत में अब सिर्फ दो ही राज्य हैं और महाराष्ट्र और केरल, जहां 50 हजार से ज्यादा एक्टिव केसेज हैं। मंगलवार को एक्टिव केसेज की संख्या कम हो कर दो लाख 10 हजार के करीब आ गई। इसमें से आधे एक्टिव केस इन दो राज्यों में हैं। इस बीच सोमवार को लगातार दूसरे दिन देश भर में संक्रमितों की संख्या 15 हजार के करीब रही। जून के बाद पहली बार सोमवार को देश में 12 हजार से कुछ ज्यादा केसेज आए थे। बहरहाल, मंगलवार को देर रात तक पूरे देश में 15 हजार के करीब नए केसेज मिले थे, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर एक करोड़ चार लाख 95 हजार के करीब पहुंच गई।

देश में सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य महाराष्ट्र में मंगलवार को 2,936 मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 19 लाख 74 हजार 448 हो गई। राज्य में मंगलवार को 50 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 50,151 हो गई। संक्रमितों की संख्या के लिहाज से नंबर एक राज्य केरल में दो दिन की कमी के बाद मंगलवार को संक्रमितों की संख्या एक बार फिर पांच हजार से ऊपर पहुंच गई। राज्य में 5,507 नए मामले आए, जिसके बाद केरल में संक्रमितों की संख्या आठ लाख 19 हजार 766 हो गई।

कर्नाटक में मंगलवार को 751 केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा नौ लाख 28 हजार 559 हो गया। केरल को छोड़ कर बाकी के दक्षिणी राज्यों में संक्रमितों की संख्या में गिरावट का सिलसिला जारी है। सोमवार को आंध्र प्रदेश में महज 197 नए मामले आए। तमिलनाडु में 671 नए मामले आए।

ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी के आंकड़ों पर आधारित हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार की देर शाम तक कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ चार लाख 79 हजार 179 थी, जिसमें से एक लाख 51 हजार 327 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares