दो राज्यों में बढ़ रहे हैं एक्टिव केस

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या का रोजाना का औसत कम हो रहा है और साथ ही एक्टिव केसेज में भी कमी आ रही है। देश में अब सिर्फ दो राज्य ऐसे हैं, जहां एक्टिव केसेज की संख्या बढ़ रही है यानी सिर्फ दो राज्यों में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या नए मरीजों की संख्या से कम रह रही है। इनमें भी केरल की स्थिति ज्यादा खराब है। केरल में औसतन छह हजार नए केस रोज आ रहे हैं, जबकि ठीक होने वालों की संख्या चार से पांच हजार के बीच होती है।

कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी के आंकड़ों के मुताबिक देश में करीब 70 फीसदी एक्टिव केस सिर्फ तीन राज्यों में बचे हैं। इन तीन राज्यों को छोड़ कर बाकी देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगभग थम गया है। रविवार को देर रात तक देश में एक लाख 80 हजार के करीब एक्टिव केस बचे थे, जिसमें से 72 हजार केस अकेले केरल के हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में 44 हजार और कर्नाटक में 73 सौ से ज्यादा एक्टिव केस हैं। इनके अलावा उत्तर प्रदेश में सात हजार से ज्यादा केस हैं तो पश्चिम बंगाल में 63 सौ से कुछ ज्यादा एक्टिव केस हैं। पूरे देश में संक्रमण की दर भी स्थिर हो गई है।

देश में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा संक्रमित महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 20 लाख का आंकड़ा तीन दिन पहले पार कर गई। लेकिन अब राज्य में हर दिन औसतन ढाई से तीन हजार के बीच नए मरीज आ रहे हैं। रविवार को महाराष्ट्र में 2,752 नए केस सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 20 लाख नौ हजार 106 हो गई। राज्य में रविवार को 45 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 50 हजार 785 हो गया।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को महज 185 नए केसेज आए और 315 लोग ठीक हुए। दिल्ली में संक्रमितों की संख्या छह लाख 33 हजार 924 हो गई है लेकिन राज्य में एक्टिव केसेज की संख्या अब सिर्फ 1,741 रह गई है। इस बीच रविवार को देर रात तक देश भर में 12 हजार के करीब केसेज आए, जिसके बाद देश भर में संक्रमितों की संख्या एक करोड़ छह लाख 68 हजार पहुंच गई। राजस्थान में रविवार को महज 167 नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या तीन लाख 16 हजार 652 हो गई। आंध्र प्रदेश में महज 158 केस आए। उत्तर प्रदेश में 265 नए केस मिले, जबकि पांच सौ लोग ठीक हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares