ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी में तबाही

Must Read

नई दिल्ली। भारत में भले कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार कम हो रहा है पर दुनिया के कई देशों में इस वायरस ने अब भी तबाही मचा रखी है। ब्रिटेन में मंगलवार को एक दिन में रिकार्ड संख्या में 16 सौ लोगों की मौत हुई है। वहां मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। उधर फ्रांस में एक दिन में 23 हजार नए मामले आने से हड़कंप मचा है। जर्मनी में केसेज जरूर कुछ कम हुए हैं फिर भी नए संक्रमितों की संख्या बहुत बड़ी है। तभी जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने देश में लागू लॉकडाउन को 14 फरवरी तक बढ़ाने का ऐलान किया है। रूस में भी नए संक्रमितों की रोजाना की औसत संख्या 22 हजार के करीब बनी हुई है।

दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या नौ करोड़ 68 लाख के करीब हो गई है। भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में छह लाख से ज्यादा नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर नौ करोड़ 67 लाख 80 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक वायरस के संक्रमण से मरने वालों का सवाल है तो भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में दुनिया भर 17 हजार लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 20 लाख 69 हजार से ऊपर पहुंच गया।

कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में लगातार तीसरे दिन संक्रमितों की संख्या दो लाख से नीचे रही। भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में एक लाख 86 हजार नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर दो करोड़ 48 लाख 18 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 2,774 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा चार लाख 11 हजार 657 हो गया।

अमेरिका और भारत के बाद दुनिया में तीसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में दो दिन की कमी के बाद बुधवार को संक्रमितों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ। भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 63 हजार के करीब नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 85 लाख 75 हजार से ज्यादा हो गई थी। इसी अवधि में ब्राजील में 1,183 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या दो लाख 11 हजार 511 हो गई।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में बुधवार को संक्रमितों की संख्या में लगातार तीसरे दिन कमी आई। बुधवार को रूस में 21,152 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 36 लाख 33 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 67,220 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

तो क्या धरती पर आ गए तारणहार…  2 महीने में दो बार अगवा हुआ नवजात और अब पुलिस दे रही है 24*7 सुरक्षा

अहमदाबाद | सामान्य तौर पर देखा जाता है कि आम लोगों की तकलीफ सुनकर पुलिस भी अनसुना कर देती...

More Articles Like This