nayaindia ईरान की जगह भारत दसवें स्थान पर - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

ईरान की जगह भारत दसवें स्थान पर

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या बेहद तेजी से बढ़ रही है तभी रविवार की शाम भारत दुनिया के देशों के बीच दसवें स्थान पर पहुंच गयe। एक लाख 37 हजार मामलों के साथ भारत ईरान को पीछे छोड़ कर सबसे अधिक संक्रमित देशों की सूची में दसवें स्थान पर पहुंचा है। भारत में रविवार को भी हर दिन के छह हजार के औसत के बराबर संक्रमित सामने आए। रविवार को देर शाम तक 6,575 नए मामले सामने आए। इसमें उत्तर प्रदेश का आंकड़ा शामिल नहीं है। देश के कुल 1,30,00 मामले हैं, जिनमें से 57 हजार लोग इलाज से ठीक हुए हैं और 4,013 लोगों की मौत हुई है। अभी 76,322 लोगों का इलाज अस्पताल में चल रहा है।

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में रविवार को 3,039 मामले सामने आए, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 50 हजार का आंकड़ा पार गया। राज्य में कुल 50,231 पहुंच गई। महाराष्ट्र के बाद इपीसेंटर के तौर पर उभरे गुजरात में रविवार की शाम तक 394 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 14,063 हो गई। तमिलनाडु में भी संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वहां रविवार को लगातार चौथे दिन सात सौ से ज्यादा मामले आए। राज्य में संक्रमण के 765 नए मामले मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 16,277 हो गई।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को लगातार छठे दिन पांच सौ से ज्यादा मामले सामने आए। दिल्ली में 508 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 13,418 हो गई। राजस्थान में रविवार को 152 नए मामले आए, जिसके बाद वहां संक्रमितों की संख्या 6,894 पहुंच गई। आंध्र प्रदेश में 66 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 2,780 पहुंच गई है।

बिहार में रविवार को 117 नए मामले सामने आए, जिसके बाद जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 2,511 हो गई। प्रवासी मजदूरों के राज्य में लौटने के बाद संक्रमितों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। कर्नाटक में 130 मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 2,089 पहुंच गई। जम्मू कश्मीर में 52 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 1,621 हो गई। इसके अलावा हरियाणा में 21, केरल में 53, झारखंड में 10, गोवा में 11 और ओड़िशा में 67 नए मामले सामने आए। ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी की वेबसाइट और राज्यों से मिली सूचना पर आधारित हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक रविवार की शाम तक संक्रमितों की कुल संख्या 1,31,867 थी, जिसमें से 3,867 लोगों की मौत हुई थी और 54,440 लोग इलाज से ठीक हुए थे। इसके मुताबिक 73,560 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मरने वालों का आंकड़ा चार हजार के पार!

कोरोना वायरस के संक्रमण से देश भर में मरने वालों की संख्या रविवार को लगातार तीसरे दिन सवा सौ या उससे ज्यादा रही। रविवार की देर शाम तक देश में 145 मरीजों की मौत हुई, जिसके बाद देश भर में कोरोना के संक्रमण से मरने वालों की संख्या चार हजार का आंकड़ा पार कर 4,013 पहुंच गई। इसमें उत्तर प्रदेश का आंकड़ा शामिल नही हैं। संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में रविवार को 58 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद राज्य में मरने वालों की संख्या 1,635 हो गई। इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र में 60 संक्रमितों की जान गई थी।

बहरहाल, कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र के बाद नए इपीसेंटर के तौर पर उभरे गुजरात में रविवार को 29 लोगों की मौत हुई। अब गुजरात में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 858 पहुंच गई है। इससे एक दिन पहले शनिवार को राज्य में 27 लोगों की मौत हुई थी। पश्चिम बंगाल में तीन लोगों की मौत हुई, जिसके बाद वहां मरने वालों की संख्या 272 हो गई है।

रविवार की देर शाम तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मरने वालों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ। मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़ कर 30 पहुंच गई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 271 हो गई। इससे पहले शनिवार को 23 लोगों की मौत हुई थी। राजस्थान में रविवार को एक व्यक्ति की मौत हुई, जिसके बाद वहां मरने वालों की संख्या 161 पहुंच गई।

रविवार को तमिलनाडु में आठ लोगों की मौत हुई, जिसके बाद राज्य में मरने वालों की संख्या 112 पहुंच गई। उत्तराखंड में दो लोगों की मौत हुई। इससे पहले वहां सिर्फ एक व्यक्ति की मौत हुई थी। तेलंगाना में चार लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद वहां मरने वालों की संख्या 53 हो गई। इसके अलावा केरल में एक व्यक्ति की मौत हुई। ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी की वेबसाइट और राज्यों से मिली जानकारी पर आधारित हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक रविवार की शाम तक 3,867 लोगों की मौत हुई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

eight + 6 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मुफ्त राशन योजना तीन महीने बढ़ी
मुफ्त राशन योजना तीन महीने बढ़ी