80 लाख के पार संक्रमित

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार धीमी हुई है फिर भी बुधवार को देश भर में कुल संक्रमितों की संख्या 80 लाख के पार पहुंच गई। देश के ज्यादातर राज्यों में संक्रमितों की संख्या में कमी आ रही है परंतु राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित तीन-चार राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्ली में बुधवार को रिकार्ड संख्या में पांच हजार से ज्यादा मामले आए। पहली बार दिल्ली में एक दिन में संक्रमितों की संख्या पांच हजार से ऊपर गई है। अच्छी खबर यह है कि देश में एक्टिव केसेज की संख्या छह लाख हो गई है। देर रात तक यह संख्या छह लाख से नीचे भी जा सकती है।

बहरहाल, बुधवार को दिल्ली में 5,673 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर तीन लाख 70  हजार 14 हो गई। दिल्ली में बुधवार को 40 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 6,356 पहुंच गया। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अगले आदेश तक स्कूल बंद रखने को कहा है।

इस बीच देश के चार-पांच राज्यों को छोड़ कर हर जगह कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट आ रही है। बुधवार को देर रात तक देश भर में 45 हजार 235 नए मामले आए। लगातार तीसरे दिन संक्रमितों की संख्या 50 हजार से नीचे रही है। बुधवार को देर शाम तक देश में संक्रमितों की कुल संख्या 80 लाख 34 हजार 159 हो गई थी। देर शाम तक कुल 339 लोगों की मौत की खबर मिली, जिसके बाद मरने वालों की संख्या एक लाख 20 हजार 374 हो गई। देश के कुछ राज्यों के आंकड़े देर शाम तक अपडेट नहीं हुए थे। उनके आंकड़े आने के बाद यह संख्या थोड़ी बढ़ सकती है।

देश में सबसे ज्यादा संक्रमित महाराष्ट्र में बुधवार को 6,738 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 16 लाख 60 हजार 766 हो गई। महाराष्ट्र में बुधवार को 91 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 43,554 पहुंच गई। दक्षिण के राज्यों में केरल में सबसे तेजी से संक्रमण बढ़ रहा है। राज्य में बुधवार को 8,790 नए संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या चार लाख 11 हजार 465 हो गई। तमिलनाडु में बुधवार को 2,516 नए केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या सात लाख 16 हजार 751 हो गई।

कर्नाटक में बुधवार को 3,146 केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर आठ लाख 12 हजार 784 हो गई। राज्य में 55 लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में बुधवार को 3,924 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर तीन लाख 61 हजार 703 हो गई। राज्य में 60 लोगों की मौत हुई। राजस्थान में बुधवार को 1,785 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर एक लाख 91 हजार 629 हो गई। ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी के आंकड़ों पर आधारित हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक मंगलवार की देर शाम तक कुल संक्रमितों की संख्या 79 लाख 90 हजार 322 थी, जिसमें से एक लाख 20 हजार 10 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका में 90 लाख से ज्यादा संक्रमित

अमेरिका में कोरोना वायरस की नई लहर से अचानक संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। अमेरिका में एक हफ्ते में पांच लाख नए मामले आए हैं, जिससे देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 90 लाख से ऊपर पहुंच गई है। एक हफ्ते में अमेरिका में साढ़े पांच हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इस बीच फ्रांस में भी संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसे रोकने के लिए एक महीने के लॉकडाउन पर विचार किया जा रहा है। गुरुवार रात से यह लॉकडाउन लागू हो सकता है।

इस बीच दुनिया में भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के पांच लाख से ज्यादा मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर चार करोड़ 44 लाख 43 हजार से ज्यादा हो गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो दुनिया भर में हर दिन औसतन तीन से छह हजार तक मौतें हो रही हैं। परंतु भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे तक दुनिया भर में आठ हजार से ज्यादा लोगों के मरने की खबर आई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 11 लाख 74 हजार से ऊपर पहुंच गई।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका में भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में 80 हजार से ज्यादा नए मामले आए, जिसके बाद अमेरिका में संक्रमितों की कुल संख्या 90 लाख 51 हजार से ऊपर पहुंच गई। जहां तक मरने वालों की संख्या का सवाल है तो बुधवार को रात नौ बजे तक पिछले 24 घंटे में 1,059 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा दो लाख 32 हजार 272 हो गया।

दुनिया में दूसरे सबसे ज्यादा संक्रमित देश ब्राजील में बुधवार को संक्रमितों की संख्या में औसत के थोड़ी ज्यादा बढ़ोतरी हुई। भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार को रात नौ बजे तक ब्राजील में 29 हजार नए संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 54 लाख 40 हजार से ज्यादा हो गई। पिछले 24 घंटे में ब्राजील में 540 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या एक लाख 57 हजार 981 हो गई।

दुनिया में चौथे सबसे ज्यादा संक्रमित देश रूस में पिछले एक महीने से ज्यादा समय से संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। भारतीय समय के मुताबिक बुधवार को संक्रमितों की संख्या 16 हजार से ऊपर रही। रूस में 24 घंटे में 16,202 नए संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 15 लाख 63 हजार से ऊपर पहुंच गई। रूस में मरने वालों की संख्या 26,935 हो गई है। संक्रमितों के आंकड़े वर्ल्डमीटर्स की वेबसाइट की सूचना पर आधारित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares