सातवें दिन घटी संक्रमितों की संख्या!

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमितों की संख्या में लगातार छह दिन तक औसतन एक लाख से ज्यादा की बढ़ोतरी के बाद सातवें दिन इसमें थोड़ी कमी आई। मंगलवार से लेकर बुधवार की सुबह तक 24 घंटे में दुनिया भर में 90 हजार के करीब नए संक्रमित मिले, जिससे दुनिया में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 64 लाख 92 हजार पहुंच गई। इससे सोमवार से मंगलवार के बीच 24 घंटे में एक लाख 20 हजार के करीब नए मामले आए थे।

कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से मरने वालों की औसत संख्या पिछले दो हफ्तों से तीन से पांच हजार की औसत के बीच ही रही है। मंगलवार से बुधवार की सुबह के बीच 24 घंटे में चार हजार के करीब पांच हजार लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या तीन लाख 83 हजार से कुछ ज्यादा हो गई। कुल 64 लाख 92 हजार संक्रमितों में से 30 लाख 92 हजार लोग इलाज से ठीक हुए हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में मंगलवार को एक बार फिर संक्रमितों की संख्या बढ़ गई। जॉन हॉपकिंस यूनिर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में 24 घंटे के दौरान मंगलवार रात तक 20 हजार 461 नए मामले सामने आए। इसी दौरान 1,015 लोगों की मौत भी हो गई। संक्रमितों की संख्या 18 लाख 84 हजार से ज्यादा हो चुकी है। अमेरिका में अब तक एक लाख आठ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। अमेरिका में माना जा रहा है कि अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद हो रहे विरोध प्रदर्शनों में जुट रही भीड़ की वजह से हालात और बिगड़ेंगे।

अमेरिका के बाद दूसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजील में 24 घंटे में कुल 1,262 संक्रमितों की मौत हो गई है। मरने वालों का आंकड़ा 31 हजार 309 हो गया है। सरकार के मुताबिक, करीब 29 हजार नए संक्रमित मिले। अब तक देश में कुल पांच लाख 58 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित मिले हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने मंगलवार को ही ब्राजील को चेतावनी जारी की थी। इसमें कहा गया था कि अगर हालात नहीं संभाले गए तो वहां महामारी बहुत तेजी से बढ़ सकती है। तीसरा सबसे ज्यादा प्रभावित देस रूस है और वहां भी संक्रमण का मामला बढ़ता जा रहा है। वहां 24 घंटे में साढ़े आठ हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं और 178 लोगों की मौत हुई है। देश में संक्रमण के मामले अब तक चार लाख 32 हजार से ज्यादा हो चुके हैं। रूस में मरने वालों की संख्या 52 सौ से कुछ ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares