ऑक्सीजन संकट जस का तस, मरीजों की स्थिति गंभीर

Must Read

नई दिल्ली। ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खुद कमान संभालने के बावजूद संकट दूर नहीं हो रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर पड़ोस के राज्य हरियाणा सहित कई और राज्यों में ऑक्सीजन का संकट जारी है। हरियाणा के रेवाड़ी में रविवार की सुबह एक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी होने से कोरोना संक्रमित चार मरीजों की मौत हो गई। कई और मरीजों की स्थिति गंभीर है और परिजनों का आरोप है कि ऑक्सीजन की कालाबाजारी हो रही है।

रविवार की शाम को गुरुग्राम के मेट्रो अस्पताल ने एक ट्विट करके एसओएस अपील करते हुए कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने वाली है और अगर जल्दी ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं हुई तो मरीजों की जान जा सकती है। अस्पताल में 70 मरीज भरती हैं। इससे एक दिन पहले शनिवार को गुरुग्राम के दो अस्पतालों- मैक्स और मेयोम हॉस्पिटल में इसी तरह ऑक्सीजन की कमी हो गई थी।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले एक हफ्ते से ऑक्सीजन की कमी का संकट चल रहा है। दिल्ली में सात सौ मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है लेकिन चार सौ मीट्रिक टन की भी आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए जो आपात उपाय किए जा रहे हैं वे भी कामयाब नहीं हैं। छत्तीसगढ़ के जिंदल स्टील वर्क्स से 70 टन ऑक्सीजन दिल्ली के लिए भेजा गया है, लेकिन उसे लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन सोमवार की रात तक दिल्ली पहुंचेगी। उससे पहले कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की जरूरत पूरी करने में दिक्कत आएगी।

कोरोना से सर्वाधिक संक्रमित राज्यों में से एक मध्य प्रदेश में तमाम कोशिशों के बाद भी ऑक्सीजन पूरी नहीं मिल पा रही है। बड़े शहरों के साथ अब छोटे शहरों में भी ऑक्सीजन की कमी से मौतें होने लगी हैं। छतरपुर जिला अस्पताल में पांच घंटे तक ऑक्सीजन का आपूर्ति बंद रहने से कोरोना के चार मरीजों की मौत हो गई। वहीं मुरैना जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी से संक्रमित महिला की मौत हो गई। इससे पहले शुक्रवार को ग्वालियर के सात अस्पतालों में ऑक्सीजन खत्म होने से 10 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई थी।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जानें सत्य

Latest News

Breaking News: लोजपा में फूट के बाद पहली बार चिराग ने दी प्रतिक्रिया, पार्टी को बताया मां जैसा…

पटना | लोजपा के टूटने के बाद से अकेले पड़े चिराग पासवान की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. बिहार...

More Articles Like This