लगातार चार दिन बढ़ी ठीक होने की दर

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के मरीजों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया है कि सोमवार तक लगातार चार दिन रिकवरी रेट में बढ़ोतरी रही। यानी जितने नए संक्रमित आए, उनसे ज्यादा मरीज ठीक हुए। मंगलवार की सुबह सरकार की ओर से पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में एक लाख से ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं और इसके साथ ही एक्टिव केसेज की संख्या कम होकर दस लाख से नीचे आ गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में ठीक होने वाले मामलों की संख्या 44 लाख 90 हजार से ज्यादा हो गई है। देश में मरीजों के ठीक होने की दर 80 फीसदी से अधिक हो चुकी है। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में देश में एक लाख से ज्यादा रिकवरी दर्ज की गई। उन्होंने कहा- हम कोरोना के मामलों को पहले डिटेक्ट कर पाएं हैं, जिस वजह से रिकवरी की स्थिति अच्छी है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा- दुनिया के कुल कोरोना के मामलों का 17.7 फीसदी भारत में हैं। दुनिया की कुल रिकवरी का 19.5 फीसदी हिस्सा भारत से है।  उन्होंने कहा- अब तक हम साढ़े छह करोड़ टेस्ट कर चुके हैं। पिछले शनिवार हमने एक दिन में 12 लाख टेस्ट किए थे।  हमने सात जुलाई तक एक करोड़ टेस्ट किए थे। एक करोड़ से तीन करोड़ टेस्ट तक पहुंचने में देश को 27 दिन लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares