• डाउनलोड ऐप
Saturday, April 10, 2021
No menu items!
spot_img

कोरोना का कोहराम बढ़ा, मप्र के शहरों में रात में कर्फ्यू

Must Read

नई दिल्ली। देश के चुनावी राज्यों को छोड़ कर लगभग सभी राज्यों में कोरोना का हाहाकार बन गया है। राज्यों में रोकथाम के लिए कई तरह के फैसले हो रहे है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1.18 लाख से ज्यादा नए मामले थे। ताजा आंकड़े भी तेज रफ्तार लिए हुए हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के एक दिन में अब तक के सर्वाधिक 59,907 नए मामले थे। राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 31,73,261 हो गए है।  संक्रमण से 322 और मौतें होने से राज्य में मृतकों की संख्या बढ़कर 56,652 हो गई है। वहीं दिल्ली में इस साल कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 5,506 मामले सामने आए, 20 और लोगों की मौत हुई है।

तमिलनाडु में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3986 नये मामले सामने आये, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 9,11,110 हो गयी जबकि राज्य में 17 और लेागों की मौत के साथ ही संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़ कर 12,821 पर पहुंच गयी है।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 2801 नये मामले बुधवार को सामने आये जिससे राज्य में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 3,46,791 हो गई है। राज्य में इस महामारी से 12 और लोगों की मौत हो गई जिससे मरने वालों की संख्या 2866 हो गई। राज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 18,146 हो गई है।

मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 4,043 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 3,18,014 तक पहुंच गयी। राज्य में पिछले 24 घंटों में इस महामारी से प्रदेश में 13 और व्यक्तियों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक इससे मरने वालों की संख्या 4,086 हो गयी है।

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 संक्रमित 40 और लोगों की मौत हुई तथा 6023 नए मरीजों में इस संक्रमण की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 संक्रमित 40 और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 8964 हो गई है।

केरल में बुधवार को 2,357 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के साथ ही राज्य में महामारी के मामले 11,44,594 हो गये जबकि 16 मरीजों की मौत हो जाने के साथ ही अब तक प्रदेश में 4,710 लोगों ने इस संक्रमण के चलते जान गंवायी है।

बड़े कार्यस्थलों में लगेगा टीका

सरकार 11 अप्रैल से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उन सरकारी एवं निजी कार्यस्थलों पर कोविड-19 टीकाकरण की अनुमति देगी जहां करीब 100 पात्र लाभार्थी होंगे। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मुख्य सचिवों को लिखे एक पत्र में कहा कि अर्थव्यवस्था के संगठित क्षेत्र में 45 वर्ष से अधिक उम्र की काफी आबादी है और कार्यालयों (सरकारी एवं निजी) या निर्माण एवं सेवा में औपचारिक व्यवसाय में शामिल है।

भूषण ने पत्र में कहा, “इस आबादी तक टीकों की पहुंच बढ़ाने के क्रम में, कोविड-19 टीकाकरण सत्रों को मौजूदा कोविड टीकाकरण केंद्र के साथ जोड़ कर उन कार्यस्थलों (सरकारी एवं निजी दोनों) में आयोजित किया जा सकता है जहां करीब 100 पात्र एवं इच्छुक लाभार्थी हैं।”उन्होंने कहा कि राज्य कार्यस्थलों पर टीकाकरण शुरू करने की तैयारी के लिए निजी/ सरकारी क्षेत्र के नियोक्ताओं एवं प्रबंधन से उचित विचार-विमर्श कर सकते हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा, “ऐसे कार्यस्थल टीकाकरण केंद्र 11 अप्रैल, 2021 से सभी राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू किए जा सकते हैं।”

रायपुर जिले में लॉकडाउन फैसला

छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रशासन ने रायपुर जिले में नौ अप्रैल से 19 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है। इस अवधि के दौरान रायपुर जिले की सभी सीमाएं सील रहेगी। इस दौरान केवल दवा दुकानों को अपने निर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी।

अधिकारियों ने  बताया कि लॉकडाउन के दौरान पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय वाहन, शासकीय कार्य में प्रयुक्त वाहन तथा आवश्यक सेवा से जुड़े वाहनों को ही पेट्रोल दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान सुबह छह बजे से आठ बजे तक तथा शाम पांच बजे से शाम 6.30 तक दूध और पेपर वितरण की अनुमति होगी। एलपीजी गैस सिलेंडर की एजेंसियां केवल टेलीफोन पर या ऑनलाइन ऑर्डर लेंगे तथा ग्राहकों को सिलेंडर की घर पहुँच सेवा उपलब्ध कराएंगे।

मप्र के शहरों में रात में कर्फ्यू

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के चलते राज्य के सभी शहरी इलाकों में आठ अप्रैल से रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है।  साथ ही, प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में आगामी तीन माह तक सप्ताह में पांच दिन (सोमवार से शुक्रवार) ही कामकाज होगा।

चौहान ने ट्वीट किया,‘‘कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिए आज (यहां मुख्यमंत्री) निवास में बैठक कर कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में आगामी 3 माह तक सप्ताह में 5 दिन (सोमवार से शुक्रवार), प्रातः 10 बजे से शाम 6 बजे तक ही कामकाज होगा। शनिवार-रविवार को ये बंद रहेंगे।’’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, इस बैठक में निर्णय लिया गया, ‘‘प्रदेश के समस्त नगरीय क्षेत्रों में आठ अप्रैल से आगामी आदेश तक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू रहेगा। प्रदेश के समस्त जिलों के नगरीय क्षेत्रों में आगामी आदेश तक प्रत्येक रविवार लॉकडाउन रहेगा।’’

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, कोरोना वायरस की दूसरी लहर चिंता का विषय

कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज Kovid-19 महामारी की दूसरी लहर पर गहरी चिंता व्यक्त की और केंद्र सरकार द्वारा बुनियादी आय समर्थन के लिए अपनी मांग भी दोहराई।

More Articles Like This