कोरोना के लिए चीन जिम्मेदार: ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैलने के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर चार जुलाई को अपने भाषण में ट्रंप ने अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे वामपंथी समूहों पर भी निशाना साधा। उन्होंने यह संकल्प किया कि वे चरम वामपंथियों को पूरी तरह से खत्म करेंगे। राष्ट्रपति के पहले कार्यकाल में आजादी दिवस पर यह उनका आखिरी भाषण था। अमेरिका में नवंबर में चुनाव होने वाले हैं।

अमेरिका में अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लोएड की एक पुलिसकर्मी द्वारा हत्या किए जाने के विरोध में पूरे देश में हुए नस्लभेद विरोधी आंदोलन को लेकर ट्रंप ने वामपंथियों पर निशाना साधा और कहा कि वे चरम वामपंथियों को खत्म करेंगे। उन्होंने व्हाइट हाउस में आजादी दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए इकट्ठा हुए सैनिकों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका बहुत शानदार काम कर रहा है।
कोरोना वायरस की वजह से लोगों को हिदायत दी गई थी कि वे आजादी दिवस से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में न इकट्ठा हों। इसके बावजूद बड़ी संख्या में अमेरिकी नागरिक वाशिंगटन डीसी के नेशनल म़ॉल में इकट्ठा हुए थे, जो व्हाइट हाउस से थोड़ी ही दूरी पर है। लोगों ने अमेरिकी वायु सेना की फ्लाईपास्ट देखी और फायरवर्क्स का भी नजारा लिया। आजादी दिवस पर ट्रंप ने अपने आधे घंटे के भाषण में अमेरिका सेना के कामकाज और उनके साहस की जम कर तारीफ की।

उससे पहले आजादी दिवस से जुड़े एक दूसरे कार्यक्रम में अपने भाषण में ट्रंप ने आंदोलनकारियों को निशाना बनाया था। उन्होंने कहा था कि अमेरिका इस समय चरम वामपंथियों, मार्क्सवादियों, अराजकतावादियों, आंदोलनकारियों और ऐसे अनेक लोगों को जिन्हें पता नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं, उनको पराजित करने का काम कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares