चार राज्यों ने बढ़ाई चिता

नई दिल्ली। कोरोना वायरस को रोकने के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू होने की घोषणा के बीच देश के चार राज्यों का संक्रमण सरकार के लिए चिंता का कारण बना है। तमाम प्रयासों के बावजूद महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में एक्टिव केसेज की संख्या उम्मीद के मुताबिक कम नहीं हो रही है। महाराष्ट्र में एक्टिव केसेज की संख्या 50 हजार से ऊपर अटकी है तो केरल में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 60 हजार से ज्यादा है। देश में कुल एक्टिव केसेज की संख्या दो लाख 18 हजार है, जिसमें से लगभग आधा इन दो राज्यों में है। उत्तर प्रदेश में भी एक्टिव केसेज की संख्या 11 हजार से ऊपर है। छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में भी सुधार उम्मीद के मुताबिक नहीं है।

इस बीच सोमवार को देश भर में संक्रमितों की संख्या 15 हजार से भी कम रही। करीब सात महीने बाद संक्रमितों की संख्या 15 हजार के करीब रही। वैसे नए साल के पहले दिन संक्रमितों की संख्या में कमी हो रही है और यह 20 हजार से नीचे रह रही है। सोमवार को देर रात तक पूरे देश में 14 हजार से कम नए केसेज मिले थे, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर एक करोड़ चार लाख 81 हजार से ज्यादा हो गई।

देश में सबसे ज्यादा संक्रमित राज्य महाराष्ट्र में सोमवार को 2,438 मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 19 लाख 71हजार 552 हो गई। राज्य में सोमवार को 40 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों का आंकड़ा 50,101 हो गई। संक्रमितों की संख्या के लिहाज से नंबर एक राज्य केरल में सोमवार को संक्रमितों की संख्या लगातार दूसरे दिन पांच हजार से नीचे रही। राज्य में 3,110 नए मामले आए, जिसके बाद केरल में संक्रमितों की संख्या आठ लाख 14 हजार 259 हो गई।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को संक्रमितों की संख्या लगातार दूसरे दिन पांच सौ से नीचे रही। सोमवार को 306 नए मामले आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या छह लाख 30 हजार 506 हो गई। राज्य में 13 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मरने वालों की संख्या 10,681 हो गई। राजस्थान में सोमवार को 429 केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या तीन लाख 13 हजार 425 हो गई।

गुजरात में सोमवार को 615 केसेज आए, जिसके बाद संक्रमितों का आंकड़ा दो लाख 52 हजार 559 हो गया। केरल को छोड़ कर बाकी के दक्षिणी राज्यों में संक्रमितों की संख्या में गिरावट का सिलसिला जारी है। सोमवार को आंध्र प्रदेश में महज 121 नए मामले आए। तमिलनाडु में 682 नए मामले आए।

ये आंकड़े कोविड19इंडिया डॉट ओआरजी के आंकड़ों पर आधारित हैं। भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक रविवार की देर शाम तक कुल संक्रमितों की संख्या एक करोड़ चार लाख 66 हजार 595 थी, जिसमें से एक लाख 51 हजार 160 लोगों की मौत हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares