कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात गलत - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

कम्युनिटी ट्रांसमिशन की बात गलत

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के स्टेज तीन में पहुंच जाने और इस वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन शुरू हो जाने की खबरों को अफवाह बताते हुए केंद्र सरकार ने इसका खंडन किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अभी तक भारत में कोरोना संक्रमण के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के जरिए फैलने के ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमित वस्तु या किसी और माध्यम से संक्रमण जब आम लोगों के बीच फैलता है तो उसे कम्युनिटी संक्रमण कहा जाता है।

इस बीच केंद्र सरकार ने लॉकडाउन से लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए दवाओं की होम डिलीवरी को मंजूरी दे दी है। जल्दी ही इसकी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने इस वायरस के संक्रमण की जानकारी देते हुए कहा- सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। इससे चेन ऑफ ट्रांसमिशन को तोड़ सकते हैं। अभी भी सतर्कता बरतने की जरूरत है। लापरवाही न करें। उन्होंने कहा कि राज्यों और जिलों में लॉकडाउन सौ फीसदी फॉलो किया जाए। सारे लोग नैतिक जिम्मेदारी दिखाते हुए इसमें सहयोग करें।

उन्होंने आगे कहा- पॉजिटिव केस में नंबर बढ़ रहे हैं, मौतें भी हो रही हैं। कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है, लेकिन इसे हल्के में नहीं ले सकते। राज्यों को हमने कोरोना के लिए अस्पताल बनाने को कहा है। 17 राज्य में काम शुरू भी हो चुका है। डॉक्टरों के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग शुरू की गई है। आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी ट्रेनिंग दी जा रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पाकिस्तानः दाल बहुत अच्छी लेकिन……?
पाकिस्तानः दाल बहुत अच्छी लेकिन……?