भारत में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू! - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

भारत में वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू!

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बन रही वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण शुरू हो रहा है। इसे बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक ने इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च, आईसीएमआर के साथ मिल कर इसका इंसानों पर ट्रायल शुरू करने का ऐलान किया है। पहले चरण के परीक्षण में देश में 14 जगहों पर करीब डेढ़ हजार वॉलंटियर्स को शामिल किया गया है। इस चरण को सेफ्टी एंड स्क्रीनिंग नाम दिया गया है। इसकी शुरुआत पटना के एम्स में मंगलवार से हो रही है।

बताया जा रहा है कि पहले चरण के परीक्षण में वैक्सीन के कम डोज का इस्तेमाल किया जाएगा। परीक्षण के लिए इस बार एक नया प्रोटोकॉल जोड़ा गया है। अब इसमें शामिल होने वाले वॉलंटियर्स का एंटीबॉडी टेस्ट भी होगा। इससे यह जानने में मदद मिलेगी कि परीक्षण में शामिल होने वाले वॉलंटियर्स को भविष्य में कोरोना का संक्रमण होगा या नहीं। अगर ऐसा होता है तो इन्हें आगे होने वाले ट्रायल में शामिल नहीं किया जाएगा।

पहले चरण में राजधानी नई दिल्ली के साथ साथ चेन्नई, पटना, कानपुर, गोवा, गोरखपुर, भुवनेश्वर, रोहतक, विशाखापट्नम और हैदराबाद में परीक्षण होगा। गौरतलब है कि भारत बायोटेक ने 29 जून को अपने बयान में कहा था कि ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरह से अनुमति मिल चुकी है।  आईसीएमआर की गाइडलाइन के मुताबिक, पहला डोज देने के बाद डॉक्टरों की टीम दो-तीन घंटे तक मरीज पर नजर रखेगी, उसके बाद घर जाने को कहा जाएगा।  वॉलंटियर को वैक्सीन का दूसरा डोज 14 दिन बाद दिया जाएगा।

Latest News

Rajasthan में फिर टल सकता हैं मंत्रिमंडल में फेरबदल, अगस्त तक करना होगा इंतजार!
जयपुर | Rajasthan Cabinet Reshuffle: पंजाब की राजनीति में चल रही उठापटक को सुलझाने के बाद अब कांग्रेस आलाकमानों का पूरा फोकस…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});