जेड सुरक्षा घेरे में पहुंचने लगी वैक्सीन

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वैक्सीन कोवीशील्ड की पहली खेप राज्यों में पहुंचने लगी है। मंगलवार को जेड प्लस सुरक्षा घेरे में वैक्सीन की पहली खेप 13 शहरों में पहुंची। इससे पहले मंगलवार की सुबह पूजा-अर्चना के बाद वैक्सीन की पहली खेप सीरम इंस्टीच्यूट ऑफ इंडिया पुणे से निकली और हवाईअड्डे पर पहुंची। पुणे हवाईअड्डे से वैक्सीन के करीह पांच सौ बक्से देश के 13 शहरों में भेजे गए। गौरतलब है कि 16 जनवरी से पूरे देश में एक साथ वैक्सीनेशन का अभियान शुरू होना है।

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को बताया कि पुणे से एयर इंडिया, स्पाइसजेट गोएयर और इंडियो एयरलाइंस की नौ उड़ानों से वैक्सीन के 56.5 लाख डोज अलग-अलग शहरों में भेजे जा रहे हैं। वहां से वैक्सीन आगे दूसरे शहरों में भेजे जाएंगे। 14 जनवरी तक वैक्सीन की डोज हर जिले में पहुंच जाएगी ताकि 16 जनवरी से एक साथ पूरे देश में वैक्सीनेशन शुरू हो सके।

बहरहाल, मंगलवार को दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरू, लखनऊ और चंडीगढ़ वैक्सीन पहुंचाई गई। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने सोमवार को सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को कोरोना वैक्सीन के करीब छह करोड़ डोज का ऑर्डर दिया। सरकार ने कहा है कि सबसे पहले तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगया जाएगा। इसका खर्च भी केंद्र सरकार उठाएगी। जानकार सूत्रों के मुताबिक पीएम केयर्स फंड से इसका भुगतान किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares