आज से बदल जाएंगे कोरोना के नियम - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

आज से बदल जाएंगे कोरोना के नियम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण से फैली महामारी की रफ्तार घटने के बाद अब इसके दिशा-निर्देशों में एक के बाद एक लगतार छूट दी जा रही है। एक फरवरी से कोरोना से जुड़े और भी कई नियम बदल जाएंगे। अब राजधानी दिल्ली सहित देश भर में सौ फीसदी की क्षमता के साथ सिनेमा हॉल और थिएटर आदि का संचालन होगा। इसके अलावा स्वीमिंग पूल भी सबके लिए खुल जाएंगे और मुंबई में लोकल ट्रेन सेवा भी सबके लिए चालू हो जाएगी। इस बीच देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ सात लाख 55 हजार से ज्यादा हो गई है। देश में एक्टिव केसेज की संख्या एक लाख 65 हजार के करीब है।

बहरहाल, एक फरवरी से राजधानी दिल्ली सहित देश के कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं। दिल्ली सरकार ने डिग्री और डिप्लोमा कॉलेज खोलने का ऐलान कर दिया है। एक नए दिशा-निर्देश में दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज खोलने की भी घोषणा हुई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए खुल रहा है। अंतिम वर्ष के छात्रों को छोटे-छोटे समूह में कैंपस में वापस आने के लिए कहा गया है। हालांकि छात्रों का कॉलेज आना अनिवार्य नहीं होगा।

इस बीच गृह मंत्रालय की ओर से सिनेमा हॉल और थिएटर को ज्यादा क्षमता के साथ चलाने की मंजूरी दिए जाने के बाद सूचना व प्रसारण मंत्रालय ने नई मानक संचालन प्रक्रिया जारी कर दी है। इसके मुताबिक सिनेमा हॉल और थिएटर सौ फीसदी क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं लेकिन सिनेमा हॉल या थिएटर के अंदर और बाहर कॉमन एरिया में भीड़ से निपटने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने और कोविड प्रोटोकॉल के तहत सभी विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। सिनेमा हॉल के अंदर या बाहर लोगों के थूकने पर प्रतिबंध होगा और आरोग्य सेतु एप फोन में रखना अनिवार्य होगा। सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स और थिएटर को हर शो के बाद सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही टिकटिंग और पेमेंट को पूरी तरह डिजिटल करने के आदेश दिए गए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});