इटली, दक्षिण कोरिया में फैला संक्रमण - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

इटली, दक्षिण कोरिया में फैला संक्रमण

बीजिंग/शंघाई। चीन में फैले घातक कोरोना वायरस का संक्रमण अब दुनिया के कई दूसरे देशों में फैलने लगा है। चीन और जापान के समुद्र तट पर खड़े लक्जरी जहाज के अलावा दक्षिण कोरिया में इसका संक्रमण काफी तेजी से फैला है और इटली में भी दो लोगों की मौत हो गई है। इस बीच चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या करीब ढाई हजार के करीब पहुंच गई है। इससे संक्रमित लोगों की संख्या 76 हजार से ज्यादा हो गई है।  इस बीच दक्षिण कोरिया में रविवार को कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ गए। उधर इटली और ईरान ने इस महामारी के फैलने के डर से कड़े कदम उठाए हैं। चीन के बाहर कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले दक्षिण कोरिया में सामने आए हैं, जहां संक्रमित लोगों की संख्या 556 तक पहुंच गई है। रविवार को दो और लोगों की मौत के साथ देश में मरने वालों की संख्या चार हो गई है।

इससे एक दिन पहले दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री चुंग स्ये-क्युन ने कहा कि उनके देश के सामने गंभीर स्थिति खड़ी हो गई है। प्रधानमंत्री ने कोरिया के लोगों से धार्मिक सेवाओं सहित बड़ी जनसभाओं में शामिल होने से बचने की अपील की है। वहीं, इटली में दो लोगों की मौत के बाद शनिवार को कई शहरों को कुछ हफ्तों तक के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इटली यूरोप में पहला देश है, जहां शुक्रवार को कोरोना वायरस से उसके एक नागरिक की मौत का मामला सामने आया। इसके बाद करीब 12 शहरों में यात्रा पाबंदियां लगा दी गईं। इन शहरों में इस संक्रामक बीमारी के चपेट में आने के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ के विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान का दौरा किया। ईरान ने भी रविवार से 14 प्रांतों में स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सांस्कृतिक केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है। ईरान में कोरोना वायरस से पांच मौतें हो चुकी हैं जो पूर्वी एशिया के बाहर इस वायरस से सबसे अधिक मौतें हैं। ईरान में बुधवार को कोरोना वायरस का मामला सामने आया और जल्द ही 28 मामलों की पुष्टि होने से हालात बिगड़ गए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Rajasthan COVID Update: 24 घंटे में 113 मरीजों की मौत, सामने आए 6521 नए संक्रमित, 8 जून तक बढ़ाया गया Lockdown
Rajasthan COVID Update: 24 घंटे में 113 मरीजों की मौत, सामने आए 6521 नए संक्रमित, 8 जून तक बढ़ाया गया Lockdown