भारत पहुंचा कोरोना का कहर - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

भारत पहुंचा कोरोना का कहर

नई दिल्ली। चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों में महामारी बन चुका कोरोना वायरस आखिरकार भारत भी पहुंच गया। सोमवार को नोएडा और हैदराबाद में दो लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की खबर मिली थी। इसके अलावा जयपुर में इटली के एक पर्यटक के संक्रमित होने का खतरा बताया गया था। मंगलवार को पता चला है कि जयपुर के अस्पताल में भरती इतालवी पर्यटक की पत्नी कोरोना वायरस से संक्रमित है। इस बीच आगरा में छह लोगों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं और उनको आगे की जांच के लिए पुणे भेजा गया है।

जयपुर में स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इटली पर्यटक की पत्नी में कोरोना वायरस के लक्षण विकसित होने पर नमूने लिए गए। नमूने को पुष्टि के लिए पुणे की राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया है। इटली के दंपत्ति को जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते 21 इतालवी पर्यटकों और तीन भारतीय टूर ऑपरेटरों को मंगलवार को दिल्ली स्थित आईटीबीपी के केंद्र पर भेज दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेशी पर्यटकों में 13 महिलाएं और आठ पुरुष शामिल हैं। ये सभी लोग जयपुर के उस समूह का हिस्सा थे, जिसमें एक इतालवी व्यक्ति और उसकी पत्नी में कोरोना वायरस संक्रमण पाया गया है। इस बीच खबर है कि उत्तर प्रदेश के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज की जांच में कोरोना संक्रमित पाए गए छह लोगों के नमूनों को अंतिम पुष्टि के लिए एनआईवी पुणे भेजा गया है। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने मंगलवार को कहा- किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेजमें जिन छह लोगों के टेस्ट किए गए थे, उसमें वे पॉजिटिव आए हैं। मगर केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक उसे एनआईवी पुणे से पुष्टि के लिए भेजा गया है। ये सभी छह लोग आगरा के रहने वाले हैं। इस बीच आगरा के सभी होटलों और पर्यटन की जगहों को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की ओर से कहा गया है कि इटली, ईरान और चीन से आने वाले पर्यटकों के बारे में तुरंत सूचित करें ताकि उनका करोना वायरस का परीक्षण किया जा सके।

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी किया है। नोएडा स्थित एक हजार से अधिक देशी-विदेशी कंपनियों को कोरोना वायरस के अलर्ट का नोटिस दिया गया है। उधर जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वायरस से निपटने की व्यवस्था की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मामले में केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए संदिग्ध रोगियों की पूरी स्क्रिनिंग की जाए। तेलंगाना सरकार ने राज्य में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इससे निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की मंगलवार को समीक्षा की। ईरान से लौटे एक  सैन्य अधिकारी को इंदौर में संक्रमण के संदेह में अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Bangladesh ने आपातकालीन उपयोग के लिए चीन की Sinopharm Covid-19 Vaccine को दी मंजूरी
Bangladesh ने आपातकालीन उपयोग के लिए चीन की Sinopharm Covid-19 Vaccine को दी मंजूरी