अमेरिका देगा 17.4 करोड़ डॉलर की मदद - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अमेरिका देगा 17.4 करोड़ डॉलर की मदद

वाशिंगटन। अमेरिका इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण का एपीसेंटर बन गया है फिर भी उसने दुनिया भर के देशों की मदद का ऐलान किया है। अमेरिका ने कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से निपटने में मदद करने के मकसद से भारत सहित 64 देशों को 17.4 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त आर्थिक सहायता देने की शुक्रवार को घोषणा की। इस राशि में से 29 लाख डॉलर मदद के तौर पर भारत को दिए जांएगे।

यह फरवरी में अमेरिका की ओर से घोषित 10 करोड़ डॉलर की मदद के अलावा है। फिलहाल घोषित की गई नई राशि रोग नियंत्रण व बचाव केंद्र, सीडीसी सहित विभिन्न विभागों व एजेंसियों के विशाल अमेरिकी वैश्विक प्रतिक्रिया पैकेज का हिस्सा है। यह वित्तीय मदद वैश्विक महामारी के खतरे का सामना कर रहे सबसे ज्यादा जोखिम वाले 64 देशों के लिए है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह प्रयोगशाला तंत्र स्थापित करने, मामलों की खोज और घटनाओं पर आधारित निगरानी को क्रियाशील बनाने तथा प्रतिक्रिया व तैयारी के लिए तकनीकी विशेषज्ञों की सहायता आदि में मदद करने के मकसद से भारत सरकार को 29 लाख डॉलर की मदद दे रहा है।

अमेरिकी अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी, यूएसएआईडी के उप प्रशासक बोनी ग्लिक के मुताबिक यह नई सहायता अमेरिका के वैश्विक स्वास्थ्य नेतृत्व को और मजबूत बनाएगा। आर्थिक मदद की घोषणा के अलावा अमेरिका अपने दोस्तों व सहयोगियों की वेंटिलेटरों की जरूरत की आपूर्ति करने को भी तैयार है। राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस से बड़ी संख्या में लोगों के संक्रमित होने के बाद अमेरिका ने वेंटिलेटर और अन्य चिकित्सीय उपकरणों का उत्पादन बढ़ा दिया है और उनका प्रशासन अन्य देशों को भी इन्हें वितरित करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: समाजवादी पार्टी ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया
उत्तर प्रदेश चुनाव 2022: समाजवादी पार्टी ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया