nayaindia Vaccine update: अगले महीने कोवैक्सीन का डाटा - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Vaccine update: अगले महीने कोवैक्सीन का डाटा

हैदराबाद। कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने वाली स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक ने कहा है कि उसकी कोवैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण का फाइनल डाटा अगले महीने यानी जुलाई में जारी कर दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने चौथे चरण का परीक्षण करने का भी ऐलान किया है। आमतौर पर चौथे चरण का ट्रायल नहीं होता है लेकिन पिछले दिनों एक स्टडी आई, जिसमें कहा गया कि कोवैक्सीन के मुकाबले कोवीशील्ड की पहली डोज ज्यादा एंटीबॉडी बनाती है। इसे खारिज करते हुए भारत बायोटेक ने चौथे चरण के ट्रायल का ऐलान किया है।

बहरहाल, भारत बायोटेक ने बुधवार को बताया कि तीसरे चरण के ट्रायल का फाइनल डाटा सबसे पहले सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन यानी सीडीएससीओ में जमा किया जाएगा। इसके बाद इसे पीयर रिव्यूड जर्नल्स में प्रकाशित किया जाएगा फिर जुलाई के दौरान इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कोवैक्सीन को जनवरी में ही इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी गई थी लेकिन तब उसका तीसरे चरण का ट्रायल चल ही रहा था।

भारत बायोटेक और इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर की तरफ से घोषित अंतरिम डाटा के मुताबिक कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में कुल मिला कर 78 फीसदी असरदार पाई गई। बहरहाल, भारत में इस्तेमाल की जा रहीं कोवीशील्ड और कोवैक्सीन के असर पर हाल में आई एक स्टडी पर आपत्ति जताने के बाद भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन के चौथे चरण के ट्रायल का ऐलान किया है। इसके जरिए कंपनी अपनी कोवैक्सीन की रियल वर्ल्ड इफेक्टिवनेस यानी वैक्सीनेट हो चुके लोगों में टीके के असल असर की जांच करेगी। भारत में इस तरह की स्टडी आमतौर पर नहीं होती है।

असल में पिछले दिनों एक स्टडी आई है, जिसमें कहा गया है कि कोवीशील्ड के मुकाबले कोवैक्सीन की पहली डोज कम असरदार है। कोवैक्सीन ने इस स्टडी को खारिज किया है। भारत बायोटेक ने स्टडी को कमियों वाला बताया है। कंपनी ने कहा कि स्टडी न तो सांख्यिकी पर आधारित है और न ही वैज्ञानिक रूप से डिजाइन की गई है। यह पहले से तय परिकल्पना है। भारत बायोटेक के मुताबिक चौथे चरण के ट्रायल से असली तस्वीर सामने आएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 + 10 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
चीन में बगावत के संकेत
चीन में बगावत के संकेत