nayaindia कमजोर हुआ तूफान, खतरा टला - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

कमजोर हुआ तूफान, खतरा टला

नई दिल्ली। अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ताउते धीरे धीरे कमजोर पड़ता जा रहा है। कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, गोवा और गुजरात में कई जगह तट से टकराने के बाद यह कमजोर हुआ और उसके बाद राजस्थान की ओर बढ़ा। मंगलवार को देर रात इसके राजस्थान पहुंचने की संभावना है। इसकी वजह से कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। इसका असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में अगले दो दिन बारिश हो सकती है। इस तूफान की वजह से पिछले तीन दिन में पांच राज्यों में कुल 23 लोगों की मौत हो चुकी है।

चक्रवाती तूफान ताउते की वजह से गुजरात के कई जिलों में सोमवार रात और मंगलवार को भारी बारिश हुई है। तेज हवा चलने से कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और मकान गिर गए। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के महानिदेशक एसएन प्रधान ने मंगलवार को कहा कि तूफान का सबसे खराब दौर गुजर गया है। कुछ घंटों में यह काफी कमजोर पड़ जाएगा।

इस बीच गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने बताया कि तूफान की वजह से राज्य में तीन लोगों की मौत हुई है। तेज हवाओं की वजह से 40 हजार पेड़ गिर गए हैं और साढ़े 16 हजार कच्चे मकानों को नुकसान हुआ है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के 24 सौ से ज्यादा गांवों में बिजली नहीं है। इसके अलावा 122 कोविड अस्पतालों में भी बिजली की आपूर्ति में दिक्कत हुई है।

गौरतलब है कि ताउते तूफान का बड़ा असर महाराष्ट्र में देखने को मिला। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 11 मौतें हुईं। तूफान से राज्य में करीब साढ़े हजार गांव प्रभावित हुए हैं। इससे पहले सोमवार और रविवार को तूफान की वजह से कर्नाटक के अलग-अलग जिलों में पांच लोगों की मौत हुई थी। वहीं गोवा और तमिलनाडु में दो-दो लोगों की जान गई थी।

अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान ताऊ ते गुजरात से निकल कर राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। इसके असर से पूरे राज्य में बादल छाए हुए हैं। मंगलवार को जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में सुबह से हल्की बारिश भी शुरू हो गई है। डूंगरपुर, बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी का देखते हुए प्रशासन ने लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है। प्रशासन ने बिजली गुल होने की आशंका को देखते हुए सभी अस्पतालों में जेनरेटर और ऑक्सीजन का बैकअप तैयार किया है।

इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवाती तूफान ताउते के राजस्थान की ओर बढ़ने की खबर के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात की है। उन्होंने राज्य सरकार की तैयारियों की जानकारी लेने के साथ केंद्र से हर तरह की मदद का भरोसा दिया है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति के लिए एनडीआरएफ की टीमें भी तैयार हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.

13 + 13 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
पाकिस्तान में चीनी नागरिक की गोली मारकर हत्या
पाकिस्तान में चीनी नागरिक की गोली मारकर हत्या