Cyclone Yaas Update: तूफान यास को हल्के में न लें, NDRF के डीजी ने यह कहा - Naya India
ताजा पोस्ट | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

Cyclone Yaas Update: तूफान यास को हल्के में न लें, NDRF के डीजी ने यह कहा

नई दिल्ली | चक्रवाती तूफान यास (Cyclone Yaas in India) अगले दो दिन में भीषण रूप ले सकता है। मौसम विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि इसे हलके में नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह एक भीषण तूफान में बदल सकता है और बड़ी तबाही मचा सकता है। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से उठा यह चक्रवाती तूफान यास पश्चिम बंगाल और ओड़िशा की तरफ आगे बढ़ रहा है। 26 मई की शाम तक इसके उत्तरी ओड़िशा के पारादीप और पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड से टकराने की संभावना है।

मौसम विभाग ने यास को बहुत गंभीर चक्रवात की श्रेणी में शामिल किया है। इसका असर पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, और अंडमान निकोबार द्वीप समूह जैसे राज्यों में दिख सकता है। इस बीच पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू हो गया है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, एनडीआरएफ की 85 टीमें पांच राज्यों में तैनात की हैं।

तूफान से सबसे ज्यादा नुकसान पश्चिम बंगाल और ओडिशा में हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन राज्यों में 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में 22 मई की सुबह कम दबाव का क्षेत्र तैयार हुआ। यहां से यह उत्तर और उत्तर पश्चिम की तरफ आगे बढ़ रहा है।  सोमवार को यह चक्रवात में बदला और अगले 24 घंटों में अति तीव्र चक्रवात में बदल जाएगा।

इससे निपटने के लिए एनडीआरएफ के साथ साथ सेना, नौसेना और वायु सेना तीनों ने पूरी तैयारी कर ली है। तीनों सेनाओं ने नुकसान की आशंका को देखते हुए कई टीमें तैनात की हैं। तूफान के अलर्ट को देखते हुए रेलवे ने 24 से 29 मई तक 25 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तूफान के असर में आने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ सोमवार को एक वर्चुअल मीटिंग की और उनसे कहा कि उन्हें किसी भी तरह की मदद की जरूरत हो तो वे केंद्र सरकार को बताएं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
केरल में 115 सीटों पर लड़ेगी भाजपा
केरल में 115 सीटों पर लड़ेगी भाजपा