nayaindia दिल्ली में चुनाव का ऐलान - Naya India
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दिल्ली में चुनाव का ऐलान

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया। दिल्ली की सभी 70 सीटों के लिए एक चरण में आठ फरवरी को मतदान होगा और 11 फरवरी को वोटों की गिनती होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव आयोग की पूरी टीम के साथ प्रेस कांफ्रेंस करके सोमवार को चुनाव का ऐलान किया। चुनाव की घोषणा के साथ ही दिल्ली में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक 14 जनवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और उसी दिन से  नामांकन शुरू होगा। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी है। इसके अगले दिन 22 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 24 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। दिल्ली में विधानसभा की कुल 70 सीटें हैं, जिनमें से 58 सामान्य श्रेणी की है और 12 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

दिल्ली में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के बीच है। लोकसभा चुनाव में अपेक्षाकृत अच्छे प्रदर्शन के बाद कांग्रेस की स्थिति भी पिछले चुनाव के मुकाबले ठीक दिख रही है। दिल्ली में विधानसभा चुनाव 2015 में आप ने ऐतिहासिक जीत हासिल कर 70 में से 67 विधानसभा सीटों पर कब्जा किया था। बाकी तीन सीटें भाजपा को  मिली थीं और कांग्रेस अपना खाता भी नहीं खोल पाई थी।

बहरहाल, चुनाव की घोषणा के बाद दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मई, 2019 में हुए लोकसभा चुनाव की तुलना में विधानसभा चुनाव 2020 तक करीब पौने चार लाख मतदाता बढ़ गए हैं। अब दिल्ली में कुल एक करोड़ 46 लाख 92 हजार 136 मतदाता हैं। रणवीर सिंह ने बताया कि दिल्ली में 2689 जगहों पर कुल 13,750 मतदान केंद्र हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कुल मतदाताओं में से 2,08,883 मतदाता 18 से 19 साल के बीच हैं, यानी ये लोग पहली बार वोटिंग करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published.

5 × 3 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
बिप्लब की जगह साहा होंगे सीएम
बिप्लब की जगह साहा होंगे सीएम