दिल्ली में वोटों की गिनती शुरु, आप आगे - Naya India
दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 | समाचार मुख्य| नया इंडिया|

दिल्ली में वोटों की गिनती शुरु, आप आगे

नई दिल्ली।  दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए मंगलवार सुबह मतगणना प्रारंभ हो गई। दोपहर तक परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।

मतगणना के लिए 11 जिलों में 21 मतगणना केंद्र बनाये गए हैं। नयी दिल्ली विधानसभा सीट जहां से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं, की मतगणना गोल मार्केट स्थित अटल आदर्श बंगाली बालिका विद्यालय में हो रही है। नयी दिल्ली जिले में कुल छह विधानसभा सीटें हैं और अन्य सभी पांच सीटों पटेल नगर, दिल्ली कैंट, राजेंद्र नगर, आर के पुरम और ग्रेटर कैलाश की मतगणना भी इसी केंद्र में हो रही है।

प्रारंभ में डाक मतों की गिनती की जायेगी। इसके बाद ईवीएम के जरिये डाले गए वोटों की गिनती होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा के त्रिस्तरीय इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली पुलिस, होमगार्ड और अद्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है। पुलिस के अनुसार मतगणना के दौरान किसी भी अप्रिय घटना की स्थिति से निपटने के लिए 50 टीमों को सुरक्षित रखा गया है। प्रत्येक टीम में 40 से 45 जवान शामिल हैं।

उत्तर पश्चिमी जिले के तहत आने वाली सात विधानसभा सीटों के लिए तीन मतगणना केंद्र बनाये गए हैं। नरेला रोड पर घेवरा स्थित छोटू राम ग्रामीण प्रौद्योगिकी संस्थान में रिठाला और किरारी विधानसभाओं के वोटों की गिनती हो रही है। कराला स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय में मुंडका विधानसभा और मंगोलपुरी औद्योगिक क्षेत्र एक के पाकेट बी स्थित आईटीआई में सुल्तानपुर माजरा और मंगोलपुरी विधानसभा की गिनती हो रही है। पीतमपुरा में मुनि माया राम जैन मार्ग स्थित कस्तूरबा प्रौद्योगिकी संस्थान और गुरु गोविंद सिंह कालेज में शालीमार बाग और त्रिनगर विधानसभा की मतगणना हो रही है।

उत्तर पूर्वी जिले की गोकुलपुर, मुस्तफाबाद और करावलनगर विधानसभाओं के वोटों की गिनती नंद नगरी स्थित आईटीआई की नयी बिल्डिंग और सीलमपुर तथा घोंडा विधानसभा के मत पुश्ता रोड के निकट शास्त्री पार्क में जीबीएसएसएस में हो रही हैं।मध्य जिले की सात सीटों बुराड़ी, तिमारपुर, सदर बाजार, चांदनी चौक, मटिया महल, बल्लीमारान और करोल बाग विधानसभा के वोटों की गिनती धीरपुर स्थित सर सी वी रमन औद्योगिकी प्रशिक्षण संस्थान में हो रही है।

दक्षिण जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों की गिनती मालवीय नगर और महरौली में हो रही है और छतरपुर के वोट सिरीफोर्ट रोड स्थित महिलाओं के जीजा बाई औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, देवली और अम्बेडकरनगर के मतों की गिनती साकेत के जे ब्लाक स्थित वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सर्वोदय बाल विद्यालय में हो रही है।

दक्षिण पश्चिम जिले की सात सीटों की मतगणना विकासपुरी, मटियाला में की जा रही है तथा नजफगढ़ और पालम के वोट द्वारका के सेक्टर नौ रोड स्थित एकीकृत प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) जबकि उत्तमनगर, द्वारका और बिजवासन की मतगणना द्वारका के सेक्टर छह (साईट..1) स्थित सरकारी सह शिक्षा उच्चतम माध्यमिक विद्यालय में हो रही हैं।

पूर्वी जिले की त्रिलोकपुरी, कोंडली, पटपड़गंज, लक्ष्मी नगर, कृष्णा नगर और गांधी नगर की मतगणना अक्षरधाम के निकट राष्ट्रकुल खेल गांव में हो रही है।पश्चिम जिले की सात सीटों नांगलोई जाट, मोतीनगर, मादीपुर, राजौरी गार्डन,हरी नगर, तिलक नगर और जनकपुरी विधानसभाओं के वोट द्वारका के सेक्टर..3 स्थित नेता सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय(एनएसयूटी) में जारी है।

उत्तरी जिले की आठ सीटों के वोटों की गिनती के लिए चार केंद्र बनाये गए हैं। इनमें आदर्शनगर, शकूर बस्ती, वजीरपुर और माडल टाऊन की मतगणना भारत नगर स्थित सर्वोदय कन्या विद्यालय में बवाना विधानसभा की गिनती बवाना स्थित राजीव गांधी स्टेडियम और नरेला की नरेला के डीडीए सेक्टर बी..4 के सरकारी सर्वोदय विद्यालय में हो रही है। रोहिणी के सेक्टर..15 स्थित गुरु नानक पालिटेक्निक बादली और रोहिणी विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोट गिने जा रहे हैं। रोहिणी सीट से दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता बिजेन्द्र गुप्ता भाजपा के उम्मीदवार हैं।

शाहदरा जिले की पांच सीटों विश्वास नगर, शाहदरा, सीमापुरी, रोहतास नगर और बाबरपुर विधानसभाओं के वोट नंद नगरी स्थित आईटीआई के पुराने भवन में और दक्षिण-पूर्व जिले की सात सीटों की मतगणना के लिए दो केंद्र जंगपुरा, कस्तूरबा नगर बनाए गए हैं और ओखला की गिनती महारानी बाग के कालिंदी कालोनी के ईस्टर्न एवेन्यू रोड स्थित मीरा बाल प्रौद्योगिकी संस्थान तथा संगम बिहार, कालकाजी, तुगलकाबाद और बदरपुर के वोट ओखला औद्योगिक क्षेत्र में ओखला फैज तीन के श्याम नगर स्थित जी बी पंत प्रौद्याेगिकी संस्थान में शुरु हुई है।

दिल्ली विधानसभा के लिए इस बार कुल 672 उम्मीदवार मैदान में थे जिसमें 593 पुरुष और 79 महिला उम्मीदवार हैं। तेईस विधानसभाओं में एक भी महिला उम्मीदवार नहीं है ।

इस बार के विधानसभा चुनाव के लिए कुल एक करोड 47 लाख 86 हजार 382 मतदाता थे। इनमें पुरुष मतदाता 81 लाख 50 हजार 236 और महिला 66 लाख 80 हजार 277 थी। पुरुष मतदाताओं में से 62.62 और महिलाओं में से 62.55 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया । कुल 62.59 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले गये, जो 2015 में हुए विधानसभा चुनाव के 67.49 प्रतिशत की तुलना में करीब पांच प्रतिशत कम है। हालांकि पिछले वर्ष हुए आम चुनाव की तुलना में करीब दो प्रतिशत अधिक मतदाताओं ने वोट डाले।

मुख्य मुकाबला सत्तारुढ़ आम आदमी पार्टी(आप) भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) और कांग्रेस के बीच है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार नयी दिल्ली से किस्मत आजमा रहे हैं। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी लगातार तीसरी बार पटपड़गज से चुनाव मैदान में हैं।

चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि दिल्ली की सभी सीटों पर सुबह आठ बजे से एक साथ मतगणना शुरू हो जाएगी। मतगणना की कड़ी में सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी। दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी, सीईओ कार्यालय के मुताबिक इस बार चुनाव में कहीं से कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली है। 69 विधानसभा क्षेत्रों के स्क्रूटनी का काम आठ फरवरी की शाम सात बजे तक पूरा हो गया था। वहां कोई गड़बड़ी की शिकायत नहीं मिली। करोलबाग विधानसभा क्षेत्र की रिपोर्ट तैयार नहीं हो पाई थी।

गौरतलब है कि दिल्ली में मतदान के बाद काफी समय तक चुनाव आयोग मतदान का आंकड़ा जारी नहीं कर पाया था। इसे लेकर काफी संशय रहा। शनिवार को शाम छह बजे मतदान खत्म हुआ था और चुनाव आयोग ने रविवार की शाम को बताया कि 62.59 फीसदी मतदान हुआ है। यह 2015 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले पांच फीसदी कम है। बहरहाल, चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए 27 सेंटर बनाए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
संयुक्त किसान मोर्चे से अलग हुए चढ़ूनी
संयुक्त किसान मोर्चे से अलग हुए चढ़ूनी