वुहान से भारतीयों की वापसी का काम शुरू - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

वुहान से भारतीयों की वापसी का काम शुरू

नई दिल्ली। चीन के वुहान में फैले कोरोना वायरस की वजह से फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम शुरू हो गया है। चीन के वुहान से भारतीयों को लेकर एक विशेष विमान शनिवार को लौटेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय में विशेष सचिव संजीव कुमार ने बताया कि चीन से 366 लोग शनिवार को भारत लाए जाएंगे। इन्हें एहतियात के तौर पर 14 दिनों तक दिल्ली के छावला में स्थित आईटीबीपी सेंटर में रखा जाएगा।

सफदरजंग अस्पताल में भी गंभीर रूप से बीमारों के लिए अलग से 50 बिस्तरों का इंतजाम किया गया है। हरियाणा के मानेसर में भी चीन से लौटने वाले भारतीयों के लिए शिविर बनाया गया है। यह शिविर भारतीय सेना ने तैयार किया है। इसमें करीब तीन सौ लोगों को रखने की क्षमता है। यहां पर सभी छात्र डॉक्टरों की टीम और स्टाफ की निगरानी में रहेंगे। सभी को दो चरण से गुजरना पड़ेगा। पहले चरण में सभी की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जाएगी। फिर उन्हें मानेसर के शिविर ले जाया जाएगा। यदि कोई कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाता है तो उसे दिल्ली कैंट के बेस अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।

भारतीय सेना के मुताबिक, चीन के वुहान से लाए गए सभी भारतीय छात्रों की हवाईअड्डे पर आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल सर्विसेज, एएफएमएस और एयरपोर्ट हेल्थ अथॉरिटी की साझा टीम द्वारा स्क्रीनिंग की जाएगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन, डब्लुएचओ ने शुक्रवार को ग्लोबल इमरजेंसी की घोषणा कर दी। हालांकि, चीन की यात्रा और किसी भी तरह के व्यापार पर रोक नहीं लगाई गई।

चीन में कोरोना वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या 213 तक पहुंच चुकी है। अब तक 9692 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। हुबेई प्रांत में सबसे ज्यादा 204 मौत हुईं और यहां 5806 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई। एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा- चीन के वुहान में फंसे करीब चार सौ भारतीयों को एयर इंडिया की फ्लाइट से वापस लाया जाएगा। विमान शनिवार देर रात दो बजे वापस आएगा। सभी लोगों के भारत आने के बाद विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय आगे की कार्रवाई करेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
देश में कोरोना से बड़ी राहत, पिछले 24 घंटे में 30 हजार से कम आए नए मामले, पाबंदियों में और मिलेगी छूट!
देश में कोरोना से बड़ी राहत, पिछले 24 घंटे में 30 हजार से कम आए नए मामले, पाबंदियों में और मिलेगी छूट!