मोदी ने की नोटबंदी की तारीफ - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

मोदी ने की नोटबंदी की तारीफ

नई दिल्ली। पांच सौ और एक हजार रुपए के नोट बंद कर देने के फैसले के चार साल पूरे होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस फैसले की तारीफ की। उन्होंने रविवार को कहा कि सरकार के इस कदम से काले धन को कम करने में मदद मिली। उन्होंने यह भी कहा कि नोटबंदी के चलते टैक्स के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला और पारदर्शिता में भी इजाफा हुआ।

हालांकि दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने नोटबंदी की चौथी सालगिरह के मौके पर इस फैसले की जाम कर आलोचना की। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी की आलोचना करते हुए रविवार को सरकार पर हमला बोला। उन्‍होंने कहा कि इस कदम ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बरबाद कर दिया। बाद में कांग्रेस पार्टी ने एक ट्विट करके बताया कि नोटबंदी से पहले 16 लाख करोड़ रुपए की नकदी थी, जो अब बढ़ कर 26 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा हो गई है।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने रविवार को ट्विट कर कहा कि नोटबंदी से काले धन पर रोक लगी और टैक्‍स संग्रह के मोर्चे पर बेहतर अनुपालन देखने को मिला। यही नहीं इससे पारदर्शिता में भी इजाफा हुई। पीएम मोदी ने हैशटैग डिमोलिशिंग करप्शन का भी इस्‍तेमाल किया और कहा कि नोटबंदी के नतीजे राष्ट्रीय प्रगति के लिए बहुत फायदेमंद रहे हैं। इस ट्विट के साथ ही प्रधानमंत्री ने एक ग्राफिक्‍स का भी इस्‍तेमाल किया। इसमें बताया गया है कि कैसे नोटबंदी ने टैक्‍स संग्रह के मोर्चे पर शानदार काम किया।

प्रधानमंत्री के अलावा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस फैसले की तारीफ की और कहा कि नोटबंदी से काले धन पर अभूतपूर्व तरीके से रोक लगी और टैक्स संग्रह भी बेहतर हुआ। उन्होंने कहा कि इस कदम से डिजिटल इकोनॉमी को भी बढ़ावा मिला। वित्त मंत्री ने कहा कि नोटबंदी के बाद कराए गए सर्वेक्षणों में पाया गया है कि इस कदम से कई करोड़ रुपए की अघोषित संपत्तियों का पता चला। यही नहीं ऑपरेशन क्लीन मनी ने देश की अर्थव्यवस्था को संगठित करने में भी अपना योगदान दिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *