दिग्विजय, सिंधिया, वेणुगोपाल जीते

नई दिल्ली । आठ राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ और शाम को सभी सीटों के नतीजे घोषित कर दिए गए। मध्य प्रदेश से कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और भाजपा की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव जीत गए। राजस्थान से चुनाव लड़े कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल भी जीत गए। राजस्थान में कांग्रेस की सावधानी काम आई और उसने तीन में से दो सीटों पर जीत हासिल की। भाजपा को एक सीट मिली। मध्य प्रदेश में भाजपा ने दो सीटें जीतीं और कांग्रेस को एक सीट से संतोष करना पड़ा।

गुजरात में 170 विधायकों ने वोट किया, जिसमें भाजपा के 103 और कांग्रेस के 65 विधायक शामिल हैं। एनसीपी के एक और एक निर्दलीय विधायक ने वोट डाला। कांग्रेस ने भाजपा के दो विधायकों के वोट निरस्त करने की अपील की, जिसकी वजह से वोटों की गिनती में देरी हुई। वहां चार में से तीन सीटें भाजपा के जीतने का संभावना है। भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायकों ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। उधर आंध्र प्रदेश में सभी चार सीटों वाईएसआर कांग्रेस ने जीत ली। मणिपुर की एक सीट को लेकर सस्पेंस था परंतु कांग्रेस का समर्थन करने वाले चार विधायकों को स्पीकर ने वोट डालने से रोक दिया, जिससे भाजपा की जीत पक्की हो गई। झारखंड में एक-एक सीटें जेएमएम और भाजपा के खाते में गईं। मेघालय में एनपीपी और मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट में एक-एक सीट जीती।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह जीते। राजस्थान में कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी जीते। भाजपा को मिली एक सीट पर राजेंद्र गहलोत जीते हैं। इनमें से 18 सीटों पर 26 मार्च को ही चुनाव होने थे पर कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से इनका चुनाव टल गया था। बाकी 37 सीटों पर निर्विरोध चुनाव हो गया। कर्नाटक और अरुणाचल प्रदेश की पांच सीटों पर भी 19 जून को चुनाव होना था पर इन पांचों सीटों पर निर्विरोध चुनाव हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares