• डाउनलोड ऐप
Sunday, April 11, 2021
No menu items!
spot_img

बेईमानी पर उतरे ट्रंप!

Must Read

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक असाधारण कदम उठाते हुए जॉर्जिया के चुनाव प्रमुख को फोन किया था और उन्हें राज्य में तीन नवंबर को हुए मतदान के दौरान पड़े कुल वोटों की गिनती के बाद वोट जुटाने को कहा था। दोनों के बीच हुई बातचीत का एक ऑडियो टेप सामने आने के बाद पता चला है कि ट्रंप ने नए चुने गए राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत का फैसला बदलने और अपनी जीत के लिए वोट तलाश करने अपील की थी। दोनों के बीच करीब एक घंटे तक फोन पर बातचीत हुई थी।

‘वाशिंगटन पोस्ट’ ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि ट्रंप ने शनिवार को जॉर्जिया के राज्य सचिव और रिपब्लिकन ब्रैड राफेनसपर्गर को फोन किया था और राष्ट्रपति निर्वाचित जो बाइडेन की जीत का फैसला बदलने और अपनी जीत के लिए वोट ‘तलाश करने’ की अपील की थी। इस कदम को कानूनविदों ने सत्ता के खुले दुरुपयोग और संभावित आपराधिक कृत्य बताया है।

ट्रंप ने राफेनसपर्गर से कहा था- जॉर्जिया के लोग काफी गुस्से में हैं, देश के लोग गुस्से में हैं। और आप जानते हैं कि यह कहने में कोई हर्ज नहीं है कि आपने फिर से गिनती की है। उन्होंने कहा- मैं बस यह करना चाहता हूं। मैं बस 11,780 वोट चाहता हूं, जो हमें हासिल हुए वोटों से एक अधिक है। क्योंकि हमने राज्य में जीत दर्ज की है। ट्रंप को जॉर्जिया में 11,779 वोटों से हार मिली है। ‘

‘वाशिंगटन पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रैड राफेनसपर्गर और उनके कार्यालय के स्थायी वकील ने ट्रंप के दावों को खारिज किया। उन्होंने यह समझाने का प्रयास भी किया कि राष्ट्रपति विवादित साजिशों पर विश्वास कर रहे हैं और राष्ट्रपति निर्वाचित जो बाइडेन की जॉर्जिया में 11,779 वोटों से जीत उचित व सटीक है। गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2020 के चुनाव में हार मिली है, लेकिन वे इसे स्वीकार करने का तैयार नहीं है। दूसरी ओर जो बाइडन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर कार्यभार संभालने की पूरी तैयारी कर चुके हैं।

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

यह फैसला तर्कसंगत नहीं

सर्वोच्च न्यायालय की यह बात तो बिल्कुल ठीक है कि भारत का संविधान नागरिकों को अपने ‘धर्म-प्रचार’ की पूरी...

More Articles Like This