nayaindia प्रफुल्ल पटेल को धनशोधन मामले में ईडी का सम्मन - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

प्रफुल्ल पटेल को धनशोधन मामले में ईडी का सम्मन

नई दिल्ली। पूर्व केंद्रीय नागर विमानन मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) के नेता प्रफुल्ल पटेल के अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी सहयोगी इकबाल मिर्ची से कथित संबंधों के चलते उनपर नकेल कसते हुए प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने 18 अक्टूबर को उन्हें पूछताछ के लिए तलब किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा हमने हमारे मुंबई कार्यालय में पूछताछ के लिए पटेल को तलब किया है। उनसे धनशोधन रोकथाम अधिनियम(पीएमएलए) के तहत पूछताछ की जाएगी। ईडी की ओर से यह कदम अंडरवर्ल्ड-राजनीति के गठजोड़ के प्रकाश में आने के तीन दिन बाद उठाया गया है।

ईडी के दस्तावेजों से खुलासा हुआ है कि पटेल व उनकी पत्नी द्वारा प्रमोटेड कंपनी मिलेनियम डेवलपर्स ने कथित रूप से मिर्ची के स्वामित्व वाली जमीन पर 15 मंजिल की इमारत बनाई। मिर्ची भारत के सबसे वांछित भगोड़े दाऊद इब्राहिम का सहयोगी था। दाऊद मुंबई व दुबई में अंतर्राष्ट्रीय अपराध सिंडिकेट चलाता है। भारत और ब्रिटेन में मिर्ची की संपत्तियों की सूची के अनुसार, सीजेय हाऊस का निर्माण 2006-07 में मिर्ची और मिलेनियम डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड के संयुक्त उद्यम के तहत किया गया था। 2007 में, इमारत के तीसरे व चौथे तल को मिलेनियम डेवलपर्स ने मिर्ची के परिवार को दे दिया। पटेल व उनकी पत्नी के मिलेनियम डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड में काफी शेयर हैं।

ईडी के अनुसार, जांच से खुलासा हुआ है कि मिर्ची ने कई अवैध अपराधों के फलस्वरूप भारत और विदेश में कई संपत्तियों को जमा किया है। एजेंसी ने मिर्ची और उसके परिवार के सदस्यों के मुंबई में कई संपत्तियों की पहचान की है। इस कथित सौदे का इस्तेमाल भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र में कांग्रेस-राकांपा गठबंधन पर अगले हफ्ते होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निशाना साधने के लिए कर रही है। इससे पहले वित्तीय एजेंसी ने पटेल से एयर इंडिया से जुड़े मामले में उनकी कथित भूमिका के लिए पूछताछ की थी।

इसे भी पढ़ें : पोस्टपेड सेवा बहाल के बावजूद कश्मीर में जीवन प्रभावित

Leave a comment

Your email address will not be published.

two × three =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राजीव गांधी के हत्यारे की रिहाई
राजीव गांधी के हत्यारे की रिहाई