nayaindia अबी अहमद को शांति का नोबल - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

अबी अहमद को शांति का नोबल

ओस्लो। इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद को इस साल का शांति का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। यह पुरस्कार उनके देश के चिर शत्रु इरीट्रिया के साथ संघर्ष को सुलझाने के लिए दिया गया है। नोबेल कमेटी ने इसकी जानकारी दी है। नोबेल पुरस्कार जूरी ने बताया अबी को शांति और अंतरराष्ट्रीय सहयोग हासिल करने के प्रयासों के लिए और विशेष रूप से पड़ोसी इरीट्रिया के साथ सीमा संघर्ष को सुलझाने के निर्णायक पहल के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

अबी अहमद को मिले इस सम्मान के जरिए इथियोपिया और पूर्व व उत्तर-पूर्व अफ्रीकी क्षेत्र में शांति के लिए प्रयास कर रहे सभी लोगों को भी पहचान मिली है। अली आर्मी में इंटेलीजेंस अफसर थे। उन्होंने देश में बड़े पैमाने पर आर्थिक और राजनीतिक सुधार लागू किए। उन्होंने इथियोपिया के अपने पड़ोसी देश इरीट्रिया से 20 साल चले विवाद को खत्म करने में अहम भूमिका निभाई।

अबी 2018 में प्रधानमंत्री बने थे, तब उन्होंने साफ कर दिया था कि वे इरीट्रिया के साथ शांति वार्ता को दोबारा शुरू करेंगे। इरीट्रिया के राष्ट्रपति इसाइआस अफवेरकी के साथ अबिय ने शांति समझौते के लिए तेजी से काम किया और दोनों देशों के बीच लंबे अर्से से चले आ रहे विवाद को खत्म किया।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published.

13 + 6 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
शादी समारोह में ट्रक की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत, 10 घायल
शादी समारोह में ट्रक की चपेट में आने से तीन लोगों की मौत, 10 घायल