वैक्सीन से पहली मौत की पुष्टि - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

वैक्सीन से पहली मौत की पुष्टि

नई दिल्ली। भारत में 16 जनवरी से चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के दौरान वैक्सीन लगाने से हुई पहली मौत की पुष्टि हुई है। सरकार की ओर से बनाए गए विशेषज्ञों के पैनल ने 68 के एक बुजुर्ग की वैक्सीन लगाने से मौत होने की पुष्टि की है। हालांकि इससे पहले वैक्सीन लगवाने वाले अनेक लोगों की मौत हुई है लेकिन उनको वैक्सीन की वजह से हुई मौत नहीं माना गया।

बहरहाल, बुजुर्ग को आठ मार्च को वैक्सीन की डोज दी गई थी, जिसके बाद उनमें एनाफिलैक्सिस जैसे साइड इफेक्ट दिखे थे। इसके बाद उनकी मौत हो गई थी। ये एक तरह का एलर्जिक रिएक्शन होता है। इससे शरीर में बहुत तेजी से दाने निकलने लगते हैं। कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में वैक्सीन लगवाने के बाद गंभीर साइड इफेक्ट्स वाले 31 लोगों के मामले का अध्ययन किया गया, इनमें से 28 की मौत हो गई थी।

इनमें से सिर्फ एक व्यक्ति की मौत वैक्सीन की वजह से हुई और तीन लोग अस्पताल में भर्ती होने के बाद ठीक हो गए। वैक्सीन लगवाने के बाद इन तीन लोगों को गंभीर साइड इफेक्ट की वजह से अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इलाज से वे पूरी तरह ठीक होने के बाद घर चले गए थे। इन तीन लोगों में दो की हालत वैक्सीन के रिएक्शन के कारण खराब हुई थी और एक की हालत वैक्सीन के डर की वजह से बिगड़ी थी।

डॉ. एनके अरोड़ा की अध्यक्षता में तैयार की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि दो और लोगों में वैक्सीन लगने के बाद एनाफिलैक्सिस की समस्या सामने आई। इनकी उम्र 20 साल के आसपास थी। हालांकि इलाज के बाद दोनों पूरी तरह ठीक हो गए थे। इन्हें 16 और 19 जनवरी को वैक्सीन लगाई गई थी। इनमें से एक को कोवीशील्ड और दूसरे को कोवैक्सीन लगाई गई थी। रिपोर्ट के मुताबिक तीन और मौतों की वजह वैक्सीन को माना गया है, लेकिन अभी पुष्टि होनी बाकी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हथियार के साथ जेजेएमपी के दो उग्रवादी गिरफ्तार
हथियार के साथ जेजेएमपी के दो उग्रवादी गिरफ्तार