nayaindia तबलीगी जमात के विदेशियों पर पाबंदी - Naya India
समाचार मुख्य| नया इंडिया|

तबलीगी जमात के विदेशियों पर पाबंदी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस फैलने और दिल्ली के दंगों को लेकर निशाने पर आए तबलीगी जमात के लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल 2,550 विदेशियों के भारत आने पर दस साल तक सरकार ने रोक लगा दी है। जानकार सूत्रों के हवाले से न्यूज एजेंसी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। इससे पहले उत्तरी दिल्ली में इस साल 24 फरवरी को हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने नई चार्जशीट पेश की थी। इसमें कहा गया था कि हिंसा के तार तबलीगी जमात और उत्तर प्रदेश के दारुल उलूम देवबंद से जुड़े हैं।

बहरहाल, बताया जा रहा है कि तबलीगी जमात से जुड़े विदेशी नागरिकों ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया। इसलिए प्रतिबंध लगाया गया। ऐसे विदेशी जमातियों की संख्या और बढ़ सकती है। ये नागरिक माली, नाइजीरिया, श्रीलंका, केन्या, तंजानिया, दक्षिण, अफ्रीका, म्यांमार, थाईलैंड, बांग्लादेश, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और नेपाल से हैं। कुछ समय पहले दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात मरकज हुई थी, जिसमें कई देशों के लोग शामिल हुए थे।

निजामुद्दीन का यह मरकज इस्लामी शिक्षा का दुनिया में सबसे बड़ा केंद्र है। यहां कई देशों के लोग आते रहते हैं। यहां तबलीगी जमात के मरकज में एक से 15 मार्च तक पांच हजार से ज्यादा लोग आए थे। इनमें इंडोनेशिया, मलेशिया और थाईलैंड के लोग भी शामिल थे। 22 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा के बाद भी यहां दो हजार लोग ठहरे हुए थे। इनमें से तीन सौ से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले। इसके अलावा, जो लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में गए। वहां भी संक्रमण बढ़ा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया था कि अप्रैल में 30 फीसदी से ज्यादा संक्रमण इनकी वजह से फैला था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − ten =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
कांग्रेस ने 10 लाख करोड़ बट्टे खाते में डालने पर मोदी सरकार को घेरा
कांग्रेस ने 10 लाख करोड़ बट्टे खाते में डालने पर मोदी सरकार को घेरा